विराट कोहली ने डॉन ब्रैडमेन और रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ा

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ खेलें जानी वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 5वां दोहरा शतक जड़ दिया है। इसके साथ बतौर कप्तान कोहली ने दिग्गज खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़कर ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर दी है। ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 4 दोहरी सेंचुरी लगाई थी।

बतौर कप्तान कोहली ने ब्रायन लारा की बराबरी
विराट के टेस्ट करियर की 5वां दोहरा शतक है। ये पांचों डबल सेन्चुरी उन्होंने कप्तान रहते हुए बनाई हैं। अब तक कोहली ने 31 मैचों में कप्तानी की हैं। इसके साथ ही उन्होंने बतौर कप्तान ब्रायन लारा के सबसे ज्यादा डबल सेन्चुरी लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। लारा ने कप्तानी के 47 मैचों में 5 डबल सेन्चुरी लगाई थी।

रिकॉर्ड बना इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे
कोहली ने बेतौर कप्तान ये कारनामा करके अॉस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क और साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रेम स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। इन्होंने अपने टेस्ट करियर में चार दोहरा शतक लगा थे।

श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने लगाया पहला दोहरा शतक
कोहली ने अपने दोहरे शतकों की संख्या 5 तक पहुंचा दी। कोहली ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ (235), न्यूजीलैंड के खिलाफ (211), बांग्लादेश के खिलाफ (204) और वेस्टइंडीज के खिलाफ (200) रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका के खिलाफ कोहली का ये पहला दोहरा शतक है।

दोहरे शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी बने कोहली
विराट कोहली इसी के साथ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग (6) और सचिन तेंदुलकर (6) के नाम है और तीसरे नंबर पर कोहली (5) और राहुल द्रविड़(5) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *