मुख्यमंत्री बघेल ‘एक पहल-सेवा के लिए’ आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए

रायपुर, 01 मई 2022 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर सरदार बलवीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम बूढ़ातालाब में नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा आयोजित ‘‘एक पहल-सेवा के लिए’’ आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दिव्यांग हितग्राहियों को ई-ट्राई सायकिल, महिला हितग्राहियों को सिलाई मशीन, नगर निगम क्षेत्र के हितग्राहियों को जाति प्रमाण पत्र, स्ट्रीट वेंडर्स को वेंडर्स कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आवास प्रमाण पत्र, शहरी लघु व्यवसायियों को व्यवसाय के लिए सहायता राशि के चेक का वितरण किया।

उन्होंने कहा कि आज के दिन को पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस की रूप में मनाया जाता है। सभी को इसकी शुभकामनाएं देता हूं। आज के दिन हम श्रमिकों का सम्मान करते हैं उनके लिए विशेष योजनाओं की शुरूआत भी करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज श्रम दिवस के अवसर पर विशेष रूप से मितान योजना का शुभारंभ किया जो 14 नगर निगम में लागू की जाएगी। इससे नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी।

उन्होंने कहा कि ’मुख्यमंत्री मितान योजना’ के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज़ की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि रिकॉर्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाणपत्र सुधार, मृत्यु प्रमाणपत्र सुधार, विवाह प्रमाणपत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी। उन्होंने कहा कि नागरिकों को टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना होगा। मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए शासकीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करना होगा। फोन कॉल के बाद मितान उनके घर पहुंचकर आवश्यक दस्तावेज लेंगे और संबंधित कार्यालय से प्रमाण पत्र बनवाकर उनके घर पहुंचाएंगे।

कॉल सेंटर पर नागरिकों को शासकीय सेवाओं से संबंधित प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी भी प्राप्त होगी, जिससे नागरिकों को निर्धारित समय में शासकीय सेवाएं मिलेंगी, उनके समय की बचत होगी और उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधा देने का प्रयास कर रहे हैं। 5000 वर्गफीट के मकान निर्माण के लिए अनुज्ञा एक क्लिक में मिलेगा।

इस अवसर पर श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, महापौर एजाब ढेबर ने भी सम्बोधित किया। मुख्यमंत्री बघेल ने महापौर एजाज ढेबर को जन्म दिन तथा विवाह वर्षगांठ की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, सभापति प्रमोद दुबे, छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा तथा नगर पालिक निगम रायपुर के एमआईसी के सदस्यगण मौजूद थे।