रांची के लोगों को कल के बाद सताएगी जोरदार ठंड

रांची/पटना : राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में शुक्रवार से ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आठ दिसंबर से दो दिनों तक आकाश में बादल छाये रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं हल्की वर्षा और बादल गरज सकते हैं.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से यह स्थिति उत्पन्न हो रही है. बारिश की वजह से ठंडी हवा चलने से पारा गिरने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार यह स्थिति 10 दिसंबर तक रहने की उम्मीद है, जबकि 11 दिसंबर से मौसम साफ हो सकता है. रांची में बुधवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

रांची के आज के तापमान की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

अब बात करें बिहार की राजधानी पटना कि तो यहां हिमालय की ओर से चल रही सूखी व तेज ठंडी हवा ने बुधवार की सुबह कोहरे को एक जगह पर ठहरने नहीं दिया. लेकिन, ऐसी हवा अगर एक-दो दिनों तक लगातार चली, तो दो दिनों के भीतर अचानक से न्यूनतम पारा गिरेगा और रात में लोगों को ठंड अधिक महसूस होगी.

इस कारण से बुधवार को पटना में सुबह कोहरे का हल्का सा असर दिखा और न्यूनतम पारा 10.6 डिग्री तक पहुंच गया. आसमान साफ नहीं होने से सूर्य की रोशनी भी सीधे जमीन तक नहीं पहुंच पायी. इस कारण भी दिन में तापमान अधिक रहने के बाद भी लोगों को ठंड महसूस हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक कल के बाद न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है.

वहीं, 10 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से नीचे पहुंच सकती है. पटना के आज के तापमान की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *