ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूरों को मिलेगी 7 हजार रूपए की मदद

रायपुर, 08 मई 2022/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज रामनगर लोगों से भेंट-मुलाकात के दौरान वहां मौजूद ग्राम दतिमा के  अलाउद्दीन ने राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दो किश्तों में मिली आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताया। अलाउद्दीन ने कहा कि कृषि भूमिहीन परिवारांे के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना एक सम्बल बन गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के गरीब और बेसहारा लोगों को न्याय और आर्थिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के साढ़े तीन लाख से अधिक कृषि भूमिहीन परिवारों को 6 हजार रूपए की वार्षिक मदद दी जा रही थी, अब इसे बढ़ाकर 7 हजार रूपए प्रति परिवार प्रति वर्ष कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के नये प्रावधान के तहत अब पंजीकृत परिवारों को राशि दी जाएगी। योजना के तहत प्रथम किश्त की राशि 3500 रूपए शीघ्र जारी की जाएगी। यहां यह उल्लेखनीय है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बीते वित्तीय वर्ष में ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर परिवारों को 226 करोड़ 18 लाख रूपए की आर्थिक मदद दी गई थी।