मराठा समाज का गौरवशाली इतिहास: बृजमोहन अग्रवाल

मराठा समाज के लोग छत्तीसगढ़ की माटी में पूरी तरह रच-बस गए हैं : छत्रपति श्री शम्भाजी राजे

रायपुर :कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मराठा समाज के गौरव छत्रपति शिवाजी महाराज सच्चे देशभक्त होने के साथ-साथ योग्य एवं कुशल प्रशासक भी थे। उन्होंने अपनी अनुशासित सेना एवं सुसंगठित प्रशासनिक इकाईयों की सहायता से मराठा साम्राज्य की नीव रखी। श्री अग्रवाल आज यहां छत्तीसगढ़ मराठा समाज के प्रदेश स्तरीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज एवं राज्यसभा सदस्य छत्रपति श्री शम्भाजी राजे इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। श्री शम्भाजी राजे ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुझे पहली बार छत्तीसगढ़ आने का मौका मिला है। यहां देखकर लग रहा है मराठा समाज के लोग छत्तीसगढ़ की माटी में पूरी तरह रच-बस गये हैं और छत्तीसगढ़ के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने समारोह में उपस्थित कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल और रायपुर नगर निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे से राजधानी रायपुर में मराठा समाज के लिए भवन बनवाने जमीन देने का आग्रह किया। इसके साथ उन्होंने भवन के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने राज्य सभा सांसद श्री शम्भाजी राजे का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि मराठा समाज का गौरवशाली इतिहास है। देश की आजादी के संग्राम में मराठा समाज की अनेक विभूतियों ने अपने त्याग और बलिदान से प्रेरणा देने का कार्य किया है। देशवासियों में देशभक्ति की भावना जगाने और राष्ट्रीय एकता के लिए लोगों को संगठित करने में इस समाज के लोगों ने अग्रणी भूमिका निभायी है। श्री अग्रवाल ने मराठा समाज के प्रतिभा सम्मान एवं युवक-युवती परिचय सम्मेलन की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह का आयोजन हर समाज को करना चाहिए। प्रतिभाओं का सम्मान करने से समाज के अन्य युवा रचनात्मक कार्यो के लिए प्रेरित होते हैं। रायपुर नगर निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे ने भी अपने उद्बोधन में युवाओं के लिए आयोजित इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए समाज के सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

समारोह में राष्ट्रीय एवं राज्यस्तर पर विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले समाज के प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी भी समाज की ओर से सम्मानित हुए। युवक-युवती परिचय से संबंधित पत्रिका का विमोचन भी समारोह में किया गया। छत्तीसगढ़ मराठा समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश महाड़िक ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस अवसर पर रायपुर नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, मराठा समाज के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री भगवंत राव पवार, श्री रविन्द्र दानी, मराठा समाज की महिला प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती उषा पवार, श्री तात्या राव बाबर, समाज के जिला अध्यक्ष और समाज के नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *