बलौदाबाजार : समर कैंप में शामिल होकर कलेक्टर ने बच्चों को खेलाया खेल

बलौदाबाजार,14 मई 2022 : कलेक्टर डोमन सिंह आज बलौदाबाजार विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम डोटोपार के प्राथमिक शाला में आयोजित हो रहें समर कैंप में सम्मलित हुए। उन्होंने ना केवल बच्चों को सिखाएं जा रहे एक्टिविटी को देखा बल्कि खुद उन्होंने बच्चों को खेल खिलाकर उनका उत्साह वर्धन किया। कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चें व शिक्षक काफी उत्साहित हुए। कलेक्टर डोमन सिंह ने विस्तार से बच्चों से समर कैम्प में होने वाली गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान उन्होंने ने कहा कि समर कैम्प के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग किया जा रहा है। बच्चों की झिझक दूर होती है। उनमें सहयोग एवं सद्भावना तथा क्रियाशीलता की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने समर कैम्प के सफल आयोजन के लिए शिक्षिकाओ को।बधाई देते हुये उनसे और अच्छा नवाचार अपनाने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि जो शिक्षक समर कैम्प में अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रहें है उनसे वे व्यक्तिगत चाय पर मुलाकात करेंगे तथा उन्हें आने वाले समय में सम्मानित भी किया जावेगा।

इस मौके पर शिक्षिका श्रीमती योगेश्वरी साहू ने कहा कि अगर इस समर कैम्प में बच्चों के पालक भी शामिल हो जाये तो सोने पे सुहागा हो जायेगा और हम पालकों के उपस्थिति के लिये प्रयासरत है तथा उम्मीद है कि वे भी आने वाले दिनों में शामिल होकर बच्चों का उत्साहवर्धन करेंगे। अजीम प्रेमजी फाउण्डेशन के सदस्यों का भी इस समर कैम्प में अच्छा सहयोग प्राप्त हो रहा है।

गौरतलब है कि कलेक्टर डोमन सिंह की अपील पर जिला के विभिन्न शासकीय विद्यालयों में शिक्षकों और बच्चों के स्वेच्छा से समर कैम्प का आयोजन प्रातः काल किया जा रहा है। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जिले के शासकीय विद्यालयों में स्वेच्छा से शिक्षकों से यह अपील करने को कहा कि बिना किसी दबाव के शिक्षक व छात्र-छात्राएं प्रातः 8 से 10 बजे के बीच ग्रीष्मावकाश में विद्यालय परिसर में अपनी इच्छानुसार सप्ताह में 03 दिन समर कैम्प का आयोजन करें। जिसके अंतर्गत ड्राइंग, पेन्टिग, चित्रकला, संगीत,नृत्य, गीत, खेल व योगा जैसे कार्यक्रम में बच्चें अपनी सहभागिता अपनी स्वेच्छा से सुनिश्चित करे।

कलेक्टर की अपील पर जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस.ध्रुव की तरफ से इस हेतु पत्र व सहभागिता हेतु लिंक जारी किया गया। उनके अपील पर विकासखंड बलौदाबाजार के 20 शिक्षक,भाटापारा के 5, बिलाईगढ़ के 23, कसडोल के 6, पलारी के 9 और सिमगा के 22 शिक्षकों कुल 85 शिक्षकों ने अपनी स्वीकृति प्रदान की तथा समर कैम्प का आयोजन प्रारंभ हो गया। वर्तमान में जिलें के 70 स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा। जिसमे 1हजार 112 बच्चे शामिल हो रहे है। जिसके तहत विकासखंड बलौदाबाजार में 17 स्कूलो में 265 बच्चे,भाटापारा में 5 स्कूलों में 95 बच्चे,बिलाईगढ़ में 18 स्कूलों में 252 बच्चे,कसडोल में 5 स्कूलों में 85 बच्चे,पलारी के 8 स्कूलों में 152 बच्चे एवं सिमगा के 17 स्कूलों में 263 बच्चे शामिल हो रहे है। इस मौके पर जिला मिशन समन्वयक, समग्र शिक्षा आर सोमेश्वर राव,जिला खनिज अधिकारी एम चन्द्रशेखर भी उपस्थित रहे।