आधुनिक भारत के स्वप्नद्रष्टा थे राजीव गांधी जी – विकास उपाध्याय

राजीव जी की शहादत को जीवंत रखना अब हम सब युवाओं की जिमेदारी है – विकास उपाध्याय

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव श्री विकास उपाध्याय ने आज नई दिल्ली स्थित समाधि स्थल ” वीरभूमि ” पर युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वर्गीय राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की ।
इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव वीरेंदर राठौर जी एवं अन्य वरिष्ठ नेतागण भी उपस्थित रहे।

विकास उपाध्याय जी ने समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए 2 मिनट का मौन धारण किया ।

मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि स्वर्गीय राजीव जी 40 वर्ष की अल्प आयु में प्रधानमंत्री बनने वाले भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री रहे थे, आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा राजीव जी की दूरदर्शिता के फलस्वरुप ही देश आज कंप्यूटर युग में प्रवेश कर सका, उनके प्रयासों के परिणाम स्वरूप ही आज हमारे हाथों मे मोबाइल और कंप्यूटर है ।

20 अगस्त 1944 को जन्मे “भारत रत्न राजीव गांधी जी” का 21 मई 1991 के दिन कुंठित मानसिकता के क्रूर हत्यारों द्वारा किए गए एक बम धमाके में दुखद निधन हो गया और राजीव जी हम सभी को अलविदा कह गए ।

1984 से 1989 तक भारत के 6 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करते हुए राजीव गांधी जी ने कई ऐतिहासिक फैसले लेकर देश का मान बढ़ाया जिसमे प्रमुख रूप से स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण दिलवाने का काम शामिल है । मतदाता की उम्र 21 वर्ष से कम करके 18 वर्ष तक के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अधिकार राजीव गांधी जी ने ही दिलवाया था।

राजीव गांधी भारत में सूचना क्रान्ति के जनक माने जाते हैं। देश के कम्प्यूटराइजेशन और टेलीकम्युनिकेशन क्रान्ति का श्रेय भी उन्हें ही जाता है ।

1991 में भारत सरकार द्वारा मरणोपरांत राजीव गांधी जी को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

उन्होंने बताया की आज वीरभूमि पर पहुँच कर वे गौरवान्वित महसूस कर रहें कि वे भी उसी कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता हैं जिसमे राजीव जी जैसे वीरपुरुष थे ।

विकास उपाध्याय ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि राजीव गांधी जी के पद चिन्हों पर चलकर ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है ।