सऊदी अरब के शाही महल में जमा हुए 11 शहजादे गिरफ्तार

नई दिल्ली। सऊदी अरब ऑथोरिटी ने 11 शहजादों को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन 11 शहजादों को सऊदी की राजधानी रियाद के शाही महल से गिरफ्तार किया गया है।

सऊदी अरब में उपयोगी सेवाओं के बिलों के भुगतान की व्यवस्था खत्म करने के शाही फरमान के खिलाफ ये शहजादे हंगामा कर रहे थे। इसी को लेकर ये रियाद के शाही महल कस्त्र ए-होकम में जमा हुए थे, जहां से इन्हें गिरफ्तार किया गया। सऊदी अरब में शाही परिवार से जुड़े लोगों के पानी और बिजली के बिल का सरकार करती थी। जिसे हाल में बंद कर दिया गया, इसी को लेकर विरोध है।

हायर कारागार भेजा गया
गिरफ्तार किए गए शहजादों को राजधानी रियाद की हायर जेल में भेजा गया है। गिरफ्तार किए गए शहजादे अपने एक रिश्तेदार से जुड़े अदालती फैसले के संदर्भ में वित्तीय मुआवजे की मांग और शाही परिवार के लोगों के बिजली एवं पानी के बिल के सरकारी भुगतान को रोकने के फैसले को बदलने की मांग कर रहे थे।

कम की गई हैं शाही परिवारों की सुविधाएं
सऊदी शासन ने हाल ही में वस्तुओं की खरीद-बिक्री पर टैक्स बढ़ाए हैं और सब्सिडी कम की गई है। वहीं शाही परिवार से जुड़े लोगों को मिलने वाला वजीफा भी कम किया गया है। तेल की कीमत गिरने की वजह से दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था पर पड़े बुरे असर के चलते ये फैसले किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *