सरयू सहित आठ विधायकों की पड़ी रह गयी अनुशंसा

रांची : राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय और चंद्रप्रकाश चौधरी सहित आठ विधायकों द्वारा पुल योजनाअों के लिए की गयी अनुशंसा पड़ी रह गयी. कारण है कि उनकी अनुशंसा पर योजनाअों को अब तक स्वीकृति नहीं मिल सकी है. एेसे में अब इस वित्तीय वर्ष में इनकी अनुशंसा पर पुल नहीं बनने की संभावना है.

अगले वित्तीय वर्ष में ही इनकी अनुशंसा पर योजनाएं ली जायेंगी. सरयू राय, चंद्र प्रकाश चौधरी के साथ ही विधायक चंपई सोरेन, जानकी प्रसाद यादव, निर्मला देवी, जेपी भाई पटेल ने पुल योजनाअों के लिए अनुशंसा की थी. वहीं विधायक स्टीफन मरांडी व साइमन मरांडी की अनुशंसा विलंब से विभाग को मिली. इस स्थिति में यहां की भी योजनाएं स्वीकृत नहीं हो सकी हैं.

क्यों लटकी योजनाएं
जानकारी के मुताबिक विभाग को जितनी योजनाएं स्वीकृत करनी थी, उतना कर लिया गया है. यानी विभाग का बैंक अॉफ सैंक्शन समाप्त हो गया है. इस तरह विभाग अब और योजनाअों की स्वीकृति नहीं दे सकता है. जानकारी के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष में ग्रामीण कार्य विभाग ने मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट तय किया था.

प्रावधान के मुताबिक बजट से ढ़ाई गुणा ज्यादा योजनाअों की स्वीकृति दी जा सकती है, लेकिन बजट की राशि से ही दायित्वों का भुगतान करना होता है. ऐसे में दायित्वों के भुगतान के बाद जो राशि शेष बच जाती है, उसकी ढाई गुणा योजनाएं ही स्वीकृत की जाती है. ऐसे में अनुशंसा पड़ी रह गयी़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *