झारखंड : स्किल समिट 2018, आज जारी होगा स्किल पॉलिसी का ड्राफ्ट

रांची : राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर होनेवाले स्किल समिट 2018 में राज्य के स्किल पॉलिसी का ड्राफ्ट जारी किया जायेगा. उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग द्वारा पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है.

सरकार ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 25 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया था. इसके लिए राज्य भर में प्लेसमेंट ड्राइव चलाया गया. 11 जनवरी तक निर्धारित लक्ष्य से अधिक अभ्यर्थियों का चयन किया गया.

11 जनवरी की शाम तक 27199 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था. कार्यक्रम में तीन अलग-अलग विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जायेगा. मोमेंटम झारखंड और स्किल डेवलपमेंट विषय के सेमिनार में फरवरी 2017 के बाद राज्य में औद्योगिक इकाइयों के बढ़ते रुझान, युवाओं के लिए अवसरों में बढ़ोतरी एवं औद्योगिक इकाइयों के अनुरूप युवाओं के कौशल प्रशिक्षण पर चर्चा हाेगी. जॉब फॉर फ्यूचर एंड सेक्टोरल सेमिनार में विशेषज्ञ झारखंड समेत पूरे देश में नौकरी के बदलते परिदृश्य पर अपने विचार रखेंगे. इसके अलावा स्टेट स्किल पॉलिसी विषय पर भी सेमिनार का आयोजन किया गया है.

कार्यक्रम में कौशल विकास को लेकर विभिन्न संस्थानों के साथ एमओयू भी किया जायेगा. ब्रिटेन की यूके स्किलस व अास्ट्रेलिया की क्यूसेक संस्थान के साथ कौशल विकास को लेकर एमओयू होगा. कौशल विकास प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी. कार्यक्रम का समापन क्रैकर्स शो के साथ होगा.

स्किल को मिलेगा उद्योग का दर्जा
स्किल पॉलिसी में राज्य में कौशल विकास को उद्योग का दर्जा देने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. राज्य में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए स्किल यूनिवर्सिटी भी खोली जायेगी. स्किल पॉलिसी में स्कूलों व कॉलेजों में चलनेवाले सामान्य पाठ्यक्रम में भी कौशल विकास को जोड़ने की योजना बनायी गयी है, जिससे कि विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करने के बाद कौशल विकास के प्रशिक्षण के आधार पर रोजगार पा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *