बाबा गुरू घासीदास के उपदेश सर्वसमाज के लिए हितकारी : डॉ. रमन सिंह

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि सतनाम पंथ के प्रवर्तक बाबा गुरू घासीदास एक महान दार्शनिक और समाज सुधारक थे। उनके उपदेश सर्व समाज के लिए हितकारी हैं। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज दुर्ग जिले के विकासखण्ड धमधा की ग्राम पंचायत गिरहोला अहिवारा में आयोजित संत समागम और मिनी गिरौदपुरी सतनाम धाम के स्थापना दिवस के कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. सिंह ने कहा-गुरू घासीदास के उपदेशों और संदेशों को आज करोड़ों लोग आत्मसात कर समाज की बेहतरी के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज के उपेक्षित वर्ग को बाबा ने सत्य, अहिंसा, सदाचार, सादगी और सामाजिक समरसता का मार्ग दिखाया। उन्होंने समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को विपरीत परिस्थितियों में उगता हुआ सूरज बनकर आशा, विश्वास की राह दिखायी।

गुरू घासीदास के बताए गए मार्ग पर चलकर आज सतनामी समाज जागरूकता के साथ सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। पुरूषों के साथ ही महिलाओं में भी जागृति आई है और वे कदम से कदम मिलाकर समाज को आगे ले जाने का कार्य कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गिरहोला सतनाम धाम के मंदिर निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के लिए 30 लाख रूपए की स्वीकृति की घोषणा की।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि वे जब पार्षद थे तब से लेकर अब तक गिरौदपुरी जाकर बाबा जी का दर्शन करते रहे हैं। गिरौदपुरी की महानता को देखकर उनके मन में आस्था के अनुरूप विकसित करने का सपना होता था। बाबा जी के आशीर्वाद से उन्हें गिरौदपुरी के साथ ही अन्य सतनामी समाज के धार्मिक स्थलों को विकसित करने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति आयोग, अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण, अनुसूचित जाति आदर्श ग्राम पंचायत के माध्यम से इस वर्ग के लोगों के कल्याण और विकास के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सतनामी समाज के धर्म गुरू श्री बालदास साहेब ने समाज के लोगों से कहा कि बाबा जी ने सत्य, प्रेम और भाईचारा का जो संदेश दिया है, उसे आत्मसात कर आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि बाबा जी ने ईर्ष्या, द्वेष, ऊंच-नीच, जाति-पाति के भेद को मिटाकर मानव-मानव एक समान का संदेश दिया है। बाबा जी का यह संदेश सर्व समाज के विकास के लिए आवश्यक है। उन्होंने राज्य की खुशहाली और विकास के लिए समाज के लोगों से अपना योगदान देने का आग्रह किया।

खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले एवं अहिवारा विधायक श्री सांवला राम डाहरे ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री लाफचंद बाफना, बेमेतरा विधायक श्री अवधेश चंदेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में जनसमूह उपस्थित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *