मोहाली. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत की पहली पारी 417 रन पर सिमट गयी और इंग्लैंड पर टीम को 134 रन की बढ़त मिली.

लंच के बाद अपना आठवां विकेट रविंद्र जडेजा के रूप में खोया. जडेजा शतक से चूक गये वे 90 रन बनाकर आउट हुए. भारत ने अबतक 103 रन की बढ़त बना ली है.

आज अश्विन 72 रन बनाकर आउट हुए. आज रवींद्र जडेजा ने अच्छी पारी खेली है और अभी वे मैदान पर मौजूद हैं. भारत के निचले मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने फिर से बेहतरीन खेल का नजारा पेश किया और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन आज यहां लंच तक टीम का स्कोर सात विकेट पर 354 रन पर पहुंचाकर उसे अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया.

भारत अब इंग्लैंड से 71 रन आगे है और वह अपनी बढ़त अधिक मजबूत करने की कोशिश करेगा ताकि इंग्लैंड जब टूटती पिच पर अगली पारी खेलने के लिए उतरेगा तो उस पर काफी दबाव रहेगा. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 283 रन बनाये थे. रविचंद्रन अश्विन ( 72 ) सुबह के सत्र में आउट होने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे लेकिन उनकी रविंद्र जडेजा ( नाबाद 70 ) के साथ सातवें विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी मैच में काफी प्रभाव डाल सकती है. जडेजा ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया और अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया.

इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ही 2014 में लार्ड्स में 68 रन बनाये थे. इस श्रृंखला में भारत की खोज रहे जयंत यादव ने फिर से अपने जुझारुपन से प्रभावित किया. वह अभी 26 रन बनाकर खेल रहे हैं. जयंत और जडेजा ने आठवें विकेट के लिए 53 रन जोडकर सुबह का सत्र पूरी तरह से भारत के नाम करने में कोई कसर नहीं छोडी. रिकार्ड के लिये बता दें कि कोई भी मेहमान टीम भारत के खिलाफ पहली पारी में 65 या इससे अधिक रन से पिछड़ने के बाद कभी टेस्ट मैच नहीं जीत पायी है. आखिरी बार ऐसा 52 साल पहले 1964 में हुआ था जब बाब सिम्पसन की अगुवाई वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 65 रन से पिछडने के बाद जीत दर्ज की थी.

भारत ने सुबह छह विकेट पर 271 रन से आगे खेलना शुरु किया अश्विन ने क्रिस वोक्स की दिन की पहली गेंद पर ही स्क्वायर लेग पर चौका जड़कर अच्छी शुरुआत की जबकि जडेजा ने मोइन अली की गेंद मिड आफ से चार रन के लिए भेजकर टीम को बढ़त दिलायी. अश्विन अच्छी लय में दिख रहे थे और उन्होंने वोक्स पर प्वाइंट व कवर क्षेत्र और फिर बेहतरीन ड्राइव से दो खूबसूरत चौके लगाये. भारत के 300 रन के पार पहुंचने के बाद बेन स्टोक्स ने यह साझेदारी तोडी.

अश्विन ने आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर ढीला शाट खेला और जोस बटलर ने नीचा रहता कैच लेकर इंग्लैंड को दिन की पहली सफलता दिलायी. जडेजा को हालांकि जयंत के रुप में अच्छा साथी मिला. सौराष्ट्र के इस आलराउंडर ने आदिल रशीद की गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर तलवारबाजी का अंदाज पेश करके इसका जश्न मनाया.