यदि आप शाकाहारी है तो जाने कोलेस्ट्रोल को टोफू से कंट्रोल करने का नुस्खा

पूरी दुनिया में हर व्यक्ति का स्वाद अलग अलग होता है इसलिए वो हमेशा अलग अलग चीजें खाना पसंद करते हैं, किसी को वेज खाना पसंद होता है तो किसी को नॉनवेज खाना. जो लोग नॉनवेज का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए टोफू का सेवन फायदेमंद होता है, इसके सेवन से आप अपने शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. टोफू पनीर के जैसा दिखता है और इसके सेवन से हमारे शरीर में  कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा संतुलित रहती है, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए टोफू का सेवन बहुत लाभकारी होता है. आज हम आपको टोफू खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1– वेजिटेरियन लोगों के लिए टोफू प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है. टोफू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक और मिनरल्स मौजूद होते हैं, अगर आप नियमित रूप से एक कप टोफू का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को 20 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती है. इसके अलावा इसके सेवन से बॉडी  को करीब 170 कैलोरी एनर्जी मिलती है.

2- अगर आप अंडें, मीट, मछली और चिकन नहीं खाते हैं तो नियमित रूप से अपने खाने में टोफू को शामिल करें. इसमें वो सभी गुण मौजूद होते हैं जो नॉनवेज में होते हैं इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनिस मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों का तेजी से विकास में सहायक होते हैं.

3- रोज़ाना टोफू का सेवन करने से बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है, इसमें कैलोरीज और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के गुण होते हैं, आप इसे कच्चा भी खा सकते है.

4– नियमित रूप से कच्चे टोफू का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. टोफू को सोया मिल्क के इस्तेमाल से बनाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रखते है.

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