मोहाली. एक बार फिर स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन आज इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बना ली. भारत की स्पिन तिकडी आर अश्विन (तीन विकेट), रविंद्र जडेजा और जयंत यादव (दो-दो विकेट) ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को 236 रन पर पवेलियन भेज दिया.

टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने 53 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाये जिससे भारत ने 103 रन का लक्ष्य दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. पटेल ने एक्स्ट्रा कवर में चौका जड़कर भारत को जीत तक पहुंचाया.

पटेल और चेतेश्वर पुजारा (25) ने 15.2 ओवर में 81 रन की साझेदारी करके भारत को 20.2 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया. पार्थिव ने टी20 क्रिकेट की अपनी महारथ का नमूना पेश करते हुए आक्रामक पारी खेली. उन्होंने 50 रन सिर्फ 39 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के के साथ पूरे किये. इससे पहले युवा हसीब हमीद के 156 गेंद में 59 रन की मदद से इंग्लैंड ने 200 रन का आंकड़ा पार किया. उंगली में चोट के बावजूद आठवें नंबर के बल्लेबाज हमीद ने यह उम्दा पारी खेली जिसमें छह चौके और अश्विन को एक छक्का लगाया. उसकी इस पारी की वजह से ही भारत को 100 से अधिक का लक्ष्य मिला.

चोटों से जूझ रही भारतीय टीम ने इस मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में इंग्लैंड को उन्नीस साबित कर दिया. अश्विन ने 72 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिये. जडेजा ने 90 रन बनाये और चार विकेट लिये जबकि जयंत ने 55 रन बनाने के साथ चार विकेट लिये. जो रुट को छोड़कर इंग्लैंड के शीर्षक्रम को भारत ने कल ही पवेलियन भेज दिया था और चौथे दिन बस यही देखना था कि जीत के लिये भारत का इंतजार कितनी देर तक रहता है. भारत की चिंता का सबब रुट थे लेकिन उनके आउट होने के बाद हमीद ने भी उम्दा पारी खेली. रुट 78द रन बनाकर जडेजा का शिकार हुए जिनका कैच अजिंक्य रहाणे ने लपका.

रुट ने 179 गेंद खेलकर अपनी पारी में छह चौके जडे. उन्हें हमीद के रुप में अच्छा साथी मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिये 119 गेंद में 45 रन की साझेदारी की. रुट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेट जल्दी जल्दी गिर गए. हमीद ने हालांकि भारत को कुछ देर इंतजार कराया. लंच के बाद मोहम्मद शमी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को शार्टगेंद पर पवेलियन भेजा. शमी ने 14 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट लिये. हमीद ने आठवें विकेट के लिये क्रिस वोक्स (30) के साथ 43 रन की साझेदारी की. वोक्स को शमी ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपकवाया. आदिल रशीद (0) भी शमी की शार्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर उमेश यादव ने लपका.