गरियाबंद : स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने ली समीक्षा बैठक

गरियाबंद 07 जून 2022 : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने आज गरियाबंद में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गये कार्यो की सराहना करते हुए विभाग को बधाई दी। श्री सिंहदेव ने समीक्षा के दौरान कहा कि आयुष्मान कार्ड और डॉक्टर खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना अंतर्गत कार्ड बनाने में तेजी लाये। इसके लिए ग्रामीण स्तर पर एवं नगरीय निकायों में समन्वय कर कैम्प लगवाये और आवश्यक प्रचार-प्रसार कर कार्ड बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

सिंहदेव ने डॉक्टरों को जेनेरिक दवाई लिखने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर अधिक से अधिक शासन द्वारा प्राप्त निःशुल्क दवाई का वितरण करें। साथ ही धनवंतरी मेडिकल से दवाई खरीदने के लिए निर्देशित किया जाए। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव ने कोविड वैक्शिनेशन के द्वितीय चरण और बूस्टर डोज को और बढ़ाने के निर्देश दिये है। उन्होंनें कहा कि बूस्टर डोज के लिए लोगों को और प्रोत्साहित करे।

मंत्री सिंहदेव ने कहा कि लोगों की बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग हर समय तत्पर रहे। उन्होंने संजीवनी 108 वाहन को सेंटरों में ही रखने के निर्देश दिये तथा आपातकालीन स्थिति में ही रेफर के लिए प्रयोग में लाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में एनेस्थीसिया विशेषज्ञ हायर किया जा सकता है। साथ ही कहा कि किसी भी डॉक्टर का संलग्नीकरण न हो बल्कि सीधे उनकी नियुक्ति किया जाए। मंत्री श्री सिंहदेव ने स्वास्थ्य विभाग के मेडिसिन स्टोर में लगी आग के फायर ऑडिट कराने के निर्देश दिये है।

बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मधुबाला रात्रे ने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़िकरण के संबंध में ध्यान आकृष्ट कराया। बैठक में श्रीमती लोकेश्वरी नेताम, फिरतुराम कंवर, भावसिंह साहू एवं आयुक्त स्वास्थ्य विभाग डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रोक्तिमा यादव, सीएमएचओ डॉ. एन.आर. नवरत्न, डीपीएम डॉ. रीना लक्ष्मी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।