विस् अध्यक्ष डॉ. चरणदास ने अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को दी बधाई शुभकामनाएं।

करें योग – रहें निरोग – डॉ महंत

रायपुर, 21 जून 2022 / छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों को दी बधाई शुभकामनाएं।

विस् अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा कि, योग हज़ारों साल से भारतीयों की जीवन शैली का हिस्सा रहा है। ये भारत की धरोहर है। विश्व के कई हिस्सों में इसका प्रचार-प्रसार हो चुका है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के इस निर्णय के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब इसका विस्तार और भी तेज़ी से होगा। 21 जून पूरे कैलेंडर वर्ष का सबसे लम्बा दिन है। प्रकृति, सूर्य और उसका तेज इस दिन सबसे अधिक प्रभावी रहता है।

विस् अध्यक्ष डॉ महंत ने कहा कि, योग एक महत्वपूर्ण क्रिया है, जो न सिर्फ हमें एक स्वस्थ, सुंदर और आर्कषक शरीर प्रदान करता है, बल्कि हमें तमाम तरह के रोगों से भी दूर करता है। योग हमारी भारतीय संस्कृति का भी एक प्रमुख हिस्सा रहा है। योग की महत्वता को बड़े-बड़े विद्धान और योग गुरुओं ने बताया है। यह मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक तीनों रुप से काफी महत्वपूर्ण है। मनुष्य को एक स्वस्थ और सुखी जीवन प्रदान करने में योग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए हम सभी को योग के महत्व को समझना चाहिए और अपने दैनिक जीवन में इसे शामिल करना चाहिए ।