मुख्यमंत्री ने राजधानी को दी एक नये स्टेडियम की सौगात

प्रदेश के पहले एथलेटिक्स स्टेडियम का डॉ. रमन सिंह ने किया लोकार्पण

रायपुर:मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी रायपुर को एक नये स्टेडियम की सौगात दी। उन्होंने यहां कोटा में लगभग 17 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित प्रदेश के पहले एथलेक्टिस स्टेडियम (स्वामी विवेकानंद स्टेडियम) का लोकार्पण किया। डॉ. सिंह ने स्टेडियम का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने एन.सी.सी. और स्काऊट्स के आकर्षक मार्च मास्ट की सलामी भी ली। मुख्य अतिथि की आसंदी से लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए उन्हांेने कोटा स्टेडियम को एथलेटिक अकादमी के रूप मंे विकसित करने और राजधानी रायपुर के ईदगाह भाठा स्थित हिन्द स्पोर्टिंग मैदान में भी स्टेडियम निर्माण की घोषणा की। डॉ. सिंह ने इस अवसर पर तीन दिवसीय जिला स्तरीय लईका मड़ई का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के खिलाडि़यों और खेल प्रेमियों के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है। उन्हें राजधानी रायपुर के कोटा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से परिपूर्ण स्वामी विवेकानंद एथलेटिक्स स्टेडियम की सौगात मिली है। इसके साथ ही अब छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए भी तैयार है।

उन्होंने कहा कि इस एथलेटिक्स स्टेडियम के निर्माण से राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश के खिलाडि़यों को दौड़ के साथ ही लंबीकूद, ऊंचीकूद, बांसकूद, ट्रिपल जम्प, वाटर जम्प, भाला, गोला फेक जैसे एथलेटिक खेलों के साथ ही फुटबॉल व बेडमिंटन मंे अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का बेहतर अवसर मिल सकेगा।

कोटा स्टेडियम के निर्माण से राजधानी में हो रहे खेल सुविधा के विस्तार में एक और महत्वपूर्ण कड़ी जुड गई है। इस स्टेडियम के निर्माण से भविष्य मे होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारी के लिए भी खिलाडि़यों को सुनहरा अवसर मिल सकेगा।

डॉ. सिह ने कहा- आज यहां तीन दिनों तक चलने वाले जिला स्तरीय लईका मड़ई का शुभारंभ हुआ है। इस लईका मड़ई की खास बात यह है कि इसमें स्कूली बच्चों के साथ-साथ शिक्षक भी खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों मे अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कार्यक्रम मे एनसीसी और स्काऊट्स छात्र-छात्राओं के परेड की सलामी ली। उन्होंने लईका मड़ई में कबाड़ से जुगाड़ प्रदर्शनी को भी देखा।

समारोह में लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस ने कहा कि शहर के बीचो-बीच स्थित कोटा स्टेडियम रायपुर के सबसे पुराने स्टेडियमं में से एक है जो आज अत्याधुनिक खेल सुविधाओं के साथ नए स्वरूप मंे स्थापित हुआ है। यह खिलाडि़यों के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य और खेल के क्षेत्र मे किये जा रहे प्रयासो की सराहना भी की।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा प्रदेश का पहला एथलेटिक्स स्टेडियम है। इसकी बहुत जरूरत भी थी। उन्होंने कहा कि किसी भी खेल के लिए एथलेटिक जरूरी होता है। इससे गुजर कर ही कोई भी खिलाड़ी किसी भी खेल में महारत हासिल करता है।

लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने कहा कि राजधानी का यह पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र शिक्षा और खेल हब के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। इस कड़ी में स्वामी विवेकानंद एथलेटिक स्टेडियम भी खिलाडि़यों के लिए एक अनुपम सौगात है। उन्होंने बताया कि लगभग 17 करोड़ रूपये की लागत राशि से सवा आठ एकड़ क्षेत्र मे कोटा स्टेडियम का निर्माण किया गया है।

इसका निर्माण 15 माह के रिकार्ड समय में पूर्ण कर लिया गया है। लोक निर्माण विभाग के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह ने विभागीय प्रतिवेदन में कोटा स्टेडियम में निर्मित खेल सुविधाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि कोटा स्टेडियम मे अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, बैडमिन्टन हाल तथा महिला एवं पुरूष जिम बनाया गया है।

टैªक सुविधाओं के अंतर्गत 400 मीटर लम्बा 8 लेन सिंथेटिक एथलेटिक टैªक, 100 मीटर सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, 8 लेन प्रैक्टिस टैªक का निर्माण किया गया है। इसके अलावा लंबी कूद, ऊंची कूद, बांस कूद, चक्र फेंक, भाला फेंक, गोला फेंक, ट्रिपल जम्प, वाटर जम्प, बाधा दौड़, फुटबॉल ग्राउण्ड और 2 बैडमिन्टन कोर्ट बनाया गया है।

स्टेडियम में मुख्य पैवेलियन भवन के साथ-साथ आधुनिक दर्शक दीर्घाओं का भी निर्माण कराया गया है। दर्शक दीर्घा की कुल क्षमता 3 हजार 560 है। स्टेडियम का मुख्य पैवेलियन भवन 2107 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाया गया है इसके भू-तल में प्रतीक्षालय, कार्यालय कक्ष, खिलाडियों के लिए 4 टेªनिंग हॉल, वीआईपी लॉज एवं विश्राम कक्ष, चिकित्सक एवं चिकित्सा कक्ष, डोपिंग परीक्षण कक्ष स्थित है।

इस अवसर पर खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे़, संसदीय सचिव श्री राजू सिंह क्षत्री, विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, छत्तीसगढ़ राज्य बीज निगम के अध्यक्ष श्री श्याम बैस, रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव, छत्तीसगढ़ राज्य भवन कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष श्री मोहन एंटी, छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती प्रभा दुबे, रायपुर नगर निगम के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, कलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरी और नगर निगम के आयुक्त श्री रजत बंसल सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *