मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी दे रही

रायपुर/29 जून 2022। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार के द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती करने का निर्णय ऐतिहासिक कदम है। ये विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के साथ न्याय हैं।

सरकार के फैसले से विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के अबूझमाड़िया, कमार, पहाड़ी कोरबा, बिरहोर बैगा पण्डो और भुजिया जनजाति के 9623 शिक्षित युवाओं को उनके पात्रता के अनुसार सीधी भर्ती का लाभ मिलेगा। बिलासपुर, मुंगेली, राजनांदगांव, कोरिया, कबीरधाम, कोरबा, सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, महासमुंद, नारायणपुर, सूरजपुर और बलौदाबाजार में इस सम्बंध में कार्यवाही करने का निर्देश दे दिया गया है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के शिक्षित युवाओं को तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों मे सीधी भर्ती कर सरकारी नौकरी करने का अवसर प्रदान किया है। भाजपा के 15 साल के शासन काल में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग को उनका अधिकार नहीं मिला था।

उनके रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य और उनके कानूनी अधिकारों के लिए काम नही किया गया था। पूर्व के रमन सरकार के दौरान राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र बैगा जनजाति का नसबंदी कर दिया गया था जबकि बैगा संरक्षित जाति है और उनकी जनसंख्या बढ़ाने के लिए कार्य किया जाना था।