हमारे परमाणु हथियार मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स को चकमा देने में सक्षम : पुतिन

पुतिन

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि रूस ने ऐसे परमाणु हथियार बना लिए हैं जो किसी भी मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स को चकमा देने में सक्षम हैं।

वार्षिक संबोधन के दौरान पुतिन ने चेतावनी दी कि ‘मॉस्को साइज पर गौर किए बगैर खुद पर या अपने सहयोगियों पर किसी भी तरह के परमाणु हमले को रूस पर हमला मानेगा।

किसी भी परमाणु हमले को गंभीरता से लिया जाएगा।’ पुतिन ने साफ कहा कि रूस फौरन कोल्ड वॉर स्टाइल में ऐसे हमले का जवाब देगा।

हालांकि रूस के राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट नहीं किया कि मॉस्को के सहयोगी देश कौन से हैं। उन्होंने किसी भी फौरी खतरे के बारे में भी कुछ नहीं कहा।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिका द्वारा मिसाइल डिफेंस शील्ड्स बनाने का रूस ने न्यूक्लियर वेपंज रेजिस्टेंट विकसित कर जवाब दिया है।

पुतिन के संबोधन के दौरान बड़े पर्दे पर नए हथियारों के विडियो फुटेज और कंप्यूटर ग्राफिक्स दिखाए गए। एक ऐनिमेशन में रूस से मिसाइल लॉन्च किया जाता और उसे अटलांटिक महासागर के ऊपर दिखाया गया।

पुतिन ने कहा कि वॉशिंगटन मॉस्को की परमाणु ताकत को समझने में पूरी तरह से नाकाम रहा है। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका ने हथियारों पर नियंत्रण के लिए उचित वार्ता भी नहीं की।

Leave a Reply