वाराणसी में पीएम मोदी ने किया 800 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास

वाराणसी। ‘ये मेरा सौभाग्य है कि वाराणसी की विकास की अनेक योजनाओं का शिलान्यास करने का अवसर मिला लेकिन मैं आज बनारस के लोगों को धन्यवाद भी करना चाहता हूँ।’ यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कही।

उन्होंने कहा कि काशी और पटना को जोड़ने के लिए एक नई और तेज रेल सेवा शुरू हुई है। जनसेवा के लिए रेल का उपयोग कैसे हो, ये इसका नतीजा है। पीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में हमारा लक्ष्य आठ लाख परिवारों को मकान देना है।

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मोदी ने कहा कि हमें स्वच्छता के अभियान को आगे बढ़ाना है और ‘वेस्ट को वेल्थ’ में बदलना है। कबाड़ में से काम की चीज़े बन सकती है।

पीएम ने कहा कि DLW काशी की औद्योगिक पहचान; भारत सरकार इसके निरंतर विकास और अपग्रेडेशन के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज हम waste से wealth की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और कचरा महोत्सव का आयोजन इसी का प्रतीक है।

मोदी ने कहा कि बनारस में पर्यटन की अपार संभावनाएं; यह धरती हमारे पूर्वजों की देन है और हमें इसे स्वच्छ रखना है।

मोदी ने कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख तक का अस्पताल का खर्च उपलब्ध कराया जाएगा और आरोग्य की दिशा में यह अत्यंत महत्त्वपूर्ण सिद्ध होगा।

पीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की कोशिशों से उत्तर प्रदेश में पहले की तुलना में अब धान की खरीदी चार गुना बढ़ गई है। किसानों को उनकी पैदावार का पैसा मिलने का अवसर प्राप्त हुआ है।

पीएम ने कहा कि हमारे बच्चे कुपोषण मुक्त हों, इसके लिए हमने प्रधानमंत्री पोषण मिशन योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को सहयोग उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *