अंबेडकर अस्पताल और क्षेत्रीय कैंसर संस्थान को मिले दो राष्ट्रीय पुरस्कार


रायपुर, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राजधानी रायपुर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर अस्पताल और क्षेत्रीय कैंसर संस्थान को सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर खुशी प्रकट की है और इसके लिए अस्पताल प्रबंधन तथा कैंसर संस्थान के सभी अधिकारियों, डॉक्टरों और कर्मचारियों को बधाई दी।
राजधानी रायपुर स्थित राज्य सरकार के क्षेत्रीय कैंसर संस्थान को कैंसर के गुणवत्तापूर्ण उपचार के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में नई दिल्ली में इस माह की 10 तारीख को आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय कैंसर संस्थान को ‘स्कॉच अवार्ड, स्वस्थ भारत गोल्ड’ पुरस्कार प्रदान किया गया है। देश ने सामाजिक, आर्थिक, स्वच्छता, अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य प्रबंधन क्षेत्र का आंकलन करने वाली संस्था स्कॉच ग्रुप द्वारा आयोजित ‘स्कॉच स्वस्थ भारत अवार्ड 2018’ समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
मुख्यमंत्री से आज सवेरे यहां उनके निवास कार्यालय में संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. ए.के. चंद्राकर और क्षेत्रीय कैंसर संस्थान रायपुर के डायरेक्टर डॉ. विवेक चौधरी ने सौजन्य मुलाकात कर उन्हें इस उपलब्धि की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि डॉ. अंबेडकर अस्पताल को कचरा प्रबंधन (हास्पिटल वेस्ट मेनेजमेंट) के सर्वश्रेष्ठ कार्यों के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ पचास स्वस्थ भारत प्रोजेक्ट का अवार्ड ‘स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट’ से सम्मानित किया गया है।
डॉ. सिंह ने इस उपलब्धि के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल और क्षेत्रीय कैंसर संस्थान के डॉक्टरों, अधिकारियों और पूरी टीम की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान की पूरी टीम ने समर्पण और लगन के साथ मरीजों की सेवा का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि रायपुर के इस संस्थान में कैंसर के इलाज के लिए मुंबई और नई दिल्ली के संस्थानों जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। कैंसर के इलाज के लिए यह मध्य भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान है। जिसे कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित किया गया है। यहां के विशेषज्ञ सेवाभाव के साथ मरीजों का इलाज कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि ये दोनों राष्ट्रीय पुरस्कार स्कॉच ग्रुप द्वारा प्रदान किया गया है। इस स्पर्धा में देश के कारपोरेट, निजी, और शासकीय क्षेत्र के देश के सर्वश्रेष्ठ कैंसर संस्थानों के साथ एम्स और टाटा मेमोरियल कैंसर हास्पिटल जैसे संस्थान शामिल थे। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में स्कॉच ग्रुप के चेयरमेन श्री समीर कोचर ने यह अवार्ड प्रदान किया। क्षेत्रीय कैंसर संस्थान रायपुर के डायरेक्टर डॉ. विवेक चौधरी और अम्बेडकर अस्पताल के सहायक अधीक्षक डॉ. अल्ताफ युसूफ मीर ने पुरस्कार ग्रहण किया। डॉ. विवेक चौधरी ने मुख्यमंत्री को बताया कि क्षेत्रीय कैंसर संस्थान रायपुर को कैंसर के अत्याधुनिक इलाज के लिए यह अवार्ड प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में राज्य शासन द्वारा कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। यहां एक वर्ष में इलाज के लिए आने वाले कैंसर के लगभग पचास हजार मरीजों में से पैंतालिस हजार मरीजों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। इस संस्थान में अत्याधुनिक मशीनों से सिंकाई, शल्य चिकित्सा, पेलिटिव केयर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। डॉ. चौधरी ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि हास्पिटल वेस्ट मेनेजमेंट के लिए रायपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल को देश के सर्वश्रेष्ठ पचास स्वस्थ भारत प्रोजेक्ट का अवार्ड ‘स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट’ से पुरस्कृत किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *