मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत एनीमिया मुक्त कोरिया का दूसरा चरण

कोरिया 18 जुलाई 2022/महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और पोषण को प्राथमिकता देते हुए जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की प्रदेश को एनीमिया मुक्त बनाने की मंशा अनुरूप जिले में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में शुरू किए गए इस अभियान के तहत गर्भवती और शिशुवती महिलाओं के हीमोग्लोबिन की जांच की गयी है।  इस अभियान का उद्देश्य जिले में मातृ मृत्यु दर को कम करना है।

इस अभियान के दूसरे चरण में अब गर्भवती एवं शिशुवती एनिमिक महिलाओं को चिन्हांकित कर उन्हें निकट की आंगनबाड़ी में सुपोषण थाली के रूप में गरम भोजन दिया जा रहा है। आज स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में ग्राम पंचायत केनापारा के आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल पारा में कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने इसकी औपचारिक शुरुआत की। आज से जिले के समस्त विकासखंड में स्थित आंगनबाडियों में गर्भवती व शिशुवती एनिमिक महिलाओं को गरम भोजन देने की शुरुआत की गई है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने आंगनबाड़ी में उपस्थित उक्त सभी महिलाओं से मुलाकात कर उन्हें मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं को बताया कि सप्ताह में 05 दिन गरम भोजन दिया जाएगा। नियमित रूप से आंगनबाड़ी आएं और इस अभियान में अपना सहयोग दें।

इस अभियान के तहत चिन्हांकित एनिमिक गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को आंगनबाड़ी में गरम भोजन के साथ ही महिलाओं की हर माह हीमोग्लोबिन जांच की जाएगी। जिससे उनके स्वास्थ्य में प्रगति को मापा जा सके। सभी महिलाओं को आयरन की टेबलेट और आवश्यकता अनुसार आयरन सुक्रोस के डोज़ भी दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को सफल बनाने और महिलाओं को एनिमिया से मुक्त करने जिला प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।