इराक से 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेष लेकर आज लौटेंगे विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह

नई दिल्ली: विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह इराक में मारे गए 38 भारतीयों के अवशेषों को वापस लेकर भारत लौटेंगे. इराक में कुल 39 भारतीय मारे गए थे, लेकिन एक शव का डीएनए पूरी तरह मैच नहीं होने की वजह से वहां से क्लियरेंस नहीं मिला है. वीके सिंह दोपहर 1.30 बजे अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

बता दें कि पंजाब के 27 और हिमाचल के चार लोगों के पार्थिव अवशेष अमृतसर में उतारे जाएंगे. अमृतसर के बाद सम्बंधित राज्यों के पार्थिव अवशेष शाम 6 बजे कोलकाता और 8 बजे पटना पहुंचेंगे. सरकार का कहना है कि पीड़ित परिवारों को एयरपोर्ट आने की ज़रूरत नहीं है, अपनों के पार्थिव अवशेष उनके घरों तक पहुंचाए जाएंगे.

गौरतलब है कि मारे गए कुछ लोगों के परिवारों ने 26 मार्च को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी. इस महीने, विदेश मंत्री ने संसद को बताया था कि आतंकी समूह आईएसआईएस ने जून 2014 में इराक के मोसूल से 40 भारतीयों का अपहरण कर लिया था लेकिन उनमें से एक खुद को बांग्लादेश का मुस्लिम बताकर भाग निकला था. उन्होंने कहा था कि बाकी 39 भारतीयों को बदूश ले जाया गया और उनकी हत्या कर दी गई.

एक तरफ 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेषों को भारत लाया जा रहा है, तो दूसरी तरफ पंजाब में पीड़ित परिवार खुद को संभाल नहीं पा रहे हैं. पहले तो चार साल तक अपनों के जिंदा रहने की उम्मीद इन्हें थी लेकिन अब इनका सब कुछ छिन चुका है. इराक से कोई भी जिंदा नहीं लौटा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *