किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता ‘‘ मई या जून में ” : ट्रंप

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपवति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि वह अगले महीने या जून के शुरू में उत्तर कोरिया के नेता किम जांग उन से मिलेंगे.

उन्होंने यह बात इस रिपोर्ट के बाद कही कि शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण पर बात करने के लिए तैयार है. कैबिनेट बैठक से पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर वार्ता ‘‘ मई में या जून के शुरू ’’ में होगी.

वहीं चीन ने उत्तर कोरिया को 32 दोहरे इस्तेमाल वाले उत्पादों के निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया है. इन उत्पादों का इस्तेमाल जनसंहार वाले हथियारों को तैनात करने में किया जा सकता है.

वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार देर रात यह जानकारी दी. इन उत्पादों की सूची में विकिरण निगरानी उपकरण शामिल है.

यह प्रतिबंध उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल व परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सितंबर में अंगीकार किए गए प्रस्ताव के अनुसार है.

मंत्रालय का कहना है कि यह प्रतिबंध उन उत्पादों पर भी लागू होगा जिनका दोहरा इस्तेमाल पारंपरिक हथियारों के विकास में किया जा सकता है.

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जबकि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की आने वाले हफ्तों में ​दक्षिण कोरिया व अमेरिका के राष्ट्रपतियों के साथ परमाणु मुद्दे पर शिखर सम्मेलन होना है.

(साभार : जी न्यूज़ हिंदी )

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *