रूस के सरकारी टीवी ने दर्शकों से तीसरे विश्व युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा

मॉस्को। सीरिया में जारी वर्तमान संकट के मद्देनजर रूस के सरकारी टीवी ने दर्शकों से तीसरे विश्व युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। एक विशेषज्ञ अलेक्जेंडर गोल्ट्स ने कहा कि एक साल पहले मैंने कहा था कि हम नए शीत युद्ध में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन कोई भी मुझसे सहमत नहीं था।

अब हर कोई सहमत है, लेकिन यह भी साफ हो चुका है कि दूसरे विश्व युद्ध में हालात तेजी से बदल रहे थे। इसकी अभी बस शुरुआत भर हुई है। उधर, अमेरिका में रूस के इस आकलन की जमकर खिल्ली उड़ाई जा रही है।

अमेरिका में कहा जा रहा है कि यह दिलचस्प है कि रूसी ऐसी बेकार की बातों में विश्वास कर रहे हैं। ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से अमेरिकी बम शेल्टर प्रोड्यूसर्स का कारोबार लगातार बढ़ रहा है।

बताते चलें कि अमेरिका और उसके सहयोगियों ने सीरियाई सेना और केमिकल रिसर्च सेंटर को निशाना बनाते हुए 100 मिसाइलें दागी हैं। इस बीच रूस, सीरिया के समर्थन में उतर आया है।

रूसी कर्नल-जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने शनिवार को बताया कि रूस सीरिया और अन्‍य देशों को एस-300 मिसाइल सिस्‍टम की आपूर्ति करा सकता है।

रुडस्‍कोई ने साथ ही कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगियों ने सीरिया पर जो मिसाइल दागी हैं, उनसे वहां की स्थिति और खराब हो जाएगी। उन्‍होंने बताया कि सीरिया के ज्‍यादातर शहरों में अब स्थिति शांत है।

सीरिया के पूर्वी गोता के डौमा में हुए रासायनिक हमले का अमेरिका ने बदला लिया है। अमेरिका ने अपने सहयोगी फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर सीरिया पर सैन्य कार्रवाई की है। अमेरिका और उसके सहयोगियों ने सीरियाइ सेना और ‘केमिकल रिसर्च सेंटर’ को निशाना बनाया।

(साभार : जागरण.कॉम )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *