समाज कल्याण मंत्री ने राज्य स्तरीय संसाधन और पुनर्वास केन्द्र के भवन का किया लोकार्पण

रायपुर : समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने आज यहां माना में विभाग के राज्य स्तरीय संसाधन और पुनर्वास केन्द्र के नवीन भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने आज विशेष शिक्षकों के लिए बौद्धिक मंदता विषय पर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया।

श्रीमती साहू ने इस अवसर पर कहा कि सशक्त समाज के निर्माण में हम सभी को अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि समाज कल्याण विभाग संवेदनशीलता के साथ इस काम को अंजाम दे रहा है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर विभाग के विशेष सचिव श्री आर. प्रसन्ना ने कहा कि 156 लाख की लागत से बने इस भवन ने राज्य संसाधन एवं पुनर्वास केन्द्र में विभाग के अंतर्गत आने वाले प्रदेशभर की विभिन्न संस्थाओं और निःशक्तजन वित्त विकास निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए 110 दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा, जहां विभाग के सोलह सौ लोगों को विभाग की विभिन्न योजनाओं के नये उपबंधों के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि कौशल विकास योजना के तहत दिव्यांगजनों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है अब इस भवन में दिव्यांगजनों को स्वरोजगार आधारित प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के संचालक डॉ. संजय अलंग ने कहा कि इस भवन के लोकार्पण से काफी सुविधा हो जाएगी और वर्ष भर प्रशिक्षण सत्र संचालित किए जा सकेंगे।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित नगर पंचायत माना कैम्प के अध्यक्ष श्री श्यामा चक्रवर्ती ने विभाग को बधाई और शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि विशेष शिक्षकों के कौशल उन्नयन के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत भी आज ही हुई है।

इसमें समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक श्री आलोक वर्मा और विषय विशेषज्ञों डॉ. मीता मुखर्जी, डॉ. सुमन कुमार, संगीता भट्टाचार्य, राकेश सिंह ठाकुर द्वारा विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग के अपर संचालक श्री एम् एल पाण्डेय और उप संचालक श्री पंकज वर्मा सहित विभाग के अनेक अधिकारी कर्मचारी और प्रशिक्षणार्थी भी मौजूद थे .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *