राज्य के विकास में साहू समाज की  भी सराहनीय भूमिका: डॉ. रमन सिंह 

    रायपुर,  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के विकास में अन्य समाजों की तरह साहू समाज की भी सराहनीय भूमिका है। उन्होंने कहा – साहू समाज छत्तीसगढ़ का शिक्षित और जागरूक समाज है। अपनी मेहनत और प्रतिभा से इस समाज ने सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। मुख्यमंत्री आज जिला मुख्यालय कांकेर के मेलाभाठा मैदान में साहू समाज द्वारा आयोजित कर्मा जयंती महोत्सव को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर समाज के नवनिर्वाचित जिला स्तरीय पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस माह की 14 तारीख को बीजापुर जिले के जांगला गांव से आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण का शुभांरभ किया। इसके अंतर्गत प्रदेश में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इस योजना के दूसरे चरण में देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को पांच लाख रूपये तक मुफ्त इलाज की वार्षिक सुविधा मिलेगी। डॉ. रमन सिंह ने कहा- गरीबों को रसोई गैस कनेक्शन देने के लिए संचालित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का विस्तार किया जा रहा है। इस योजना के तहत् प्रदेश के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी परिवारों को इस योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची में शामिल किया जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लिए 12 आश्रम-छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं। प्रयास विद्यालय में भी पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए 20 प्रतिशत स्थान रखा गया है। श्री केदार कश्यप ने कांकेर के साहू समाज भवन में शेड निर्माण के लिए पिछले कर्मा जयंती के अवसर पर दस लाख रूपये की स्वीकृति की घोषणा की थी। इस राशि से शेड का निर्माण पूरा हो गया है। आज के कार्यक्रम में इस नवनिर्मित शेड का लोकार्पण किया गया।
साहू समाज के प्रदेशाध्यक्ष श्री विपिन साहू ने भी समारोह को संबोधित किया। लोकसभा सांसद श्री विक्रम उसेण्डी, अंतागढ़ विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री भोजराज नाग, विधायक श्री मोहन मंडावी, छत्तीसगढ़ मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री भरत मटियारा, जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री देवलाल दुग्गा, पूर्व विधायक श्रीमती सुमित्रा मारकोले और श्री ब्रम्हानंद नेताम, साहू समाज के अध्यक्ष श्री गौरी शंकर साहू, अखिल भारतीय साहू समाज की प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती ममता साहू सहित साहू समाज के अनेक पदाधिकारी और सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *