कोरिया : वजन त्यौहार के अवसर पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के बच्चों का लिया जा रहा वजन

कोरिया 10 अगस्त 2022/ जिले में 1 अगस्त से वजन त्यौहार मनाया जा रहा है, जो 13 अगस्त तक चलेगा। आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के बच्चों का वजन लिया जा रहा है और उनके ऊंचाई की माप की जा रही है। जनसामान्य को सुपोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने सभी अभिभावकों से अपने 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन कराने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बच्चे के अच्छे विकास एवं स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है। सामुदायिक सहभागिता से सुपोषण के प्रति जागरूकता लाते हुए कार्य करने की जरूरत है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया कि जिले में उत्साहपूर्वक वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। आंगनबाड़ियों में सभी बच्चों का वजन लिया जा रहा है एवं ऊंचाई माप किया जा रहा है। वजन त्योहार के अंतर्गत 01 अगस्त से 09 अगस्त तक 965 आंगनबाड़ियों में 36 हजार 700 से ज्यादा बालक-बालिकाओं के वजन लिए गए हैं।

वजन त्योहार के अंतर्गत कुपोषण के प्रति जनसमुदाय को जागरूक करने, प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों की सही पोषण की स्थिति से अवगत कराने, कुपोषण की सही स्थिति आनलाईन साफ्टवेयर में जानकारी प्रविष्टि कराकर ग्राम पंचायतवार, विकासखण्ड वार कुपोषण की आंकलन कराने के उद्देश्य से वजन त्योहार आयोजित किए जाते हैं।