आईपीएस अकादमी इंटरनेशनल स्कूल में सिंगापुर टीचिंग पद्धति के आधार पर एस.एल.सी. व कृष्ण जन्माष्टमी प्रोग्राम संपन्न हुआ

उमरिया19/08/2022जिले की प्रतिष्ठित स्कूल आईपीएस एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल उमरिया में आज दिनांक 19 अगस्त को सिंगापुर शिक्षा आधारित (एस.एल.सी.) स्टूडेंट लेड कॉन्फ्रेंस संचालित हुआ। इसके साथ ही कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियां से दर्शकों ने खूब तालियां बटोरी।

इस प्रोग्राम में मुख्य अतिथि श्री सुंदरेश सिंह मरावी उमरिया टी आई कोतवाली और महिला एवं बाल विकास से असिस्टेंट डॉयरेक्टर श्री मती दिव्या गुप्ता जी व परियोजना अधिकारी श्री सुनेंद्र सदाफल जी तथा आईपीएस मैनेजिंग डायरेक्टर श्री वसीम खान द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर मां सरस्वती और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर प्रोग्राम प्रारंभ किया गया।

सर्वप्रथम प्रोग्राम में आईपीएस स्कूल के बच्चों ने स्टूडेंट लेड कांफ्रेंस में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस प्रोग्राम में विद्यार्थी ग्रुप में अपना प्रेजेंटेशन दिए। कांफ्रेंस में विद्यार्थियों को टीचर बनकर कोई भी टॉपिक में विस्तार से समझाना था, जिसमें आईपीएस अकादमी के बच्चों ने दर्शकों का मनमोहित कर दिया।

कांफ्रेंस में मैथ, साइंस, सोशल साइंस, हिंदी, इंग्लिश (एलगा), कोडिंग विषय के टॉपिक दिए गए थे। जिसमें आईपीएस विद्यार्थियों ने जिले में अपना परचम लहराया। कोडिंग विषय में भी बच्चों ने अपना हुनर दिखाया, कोडिंग में बच्चों द्वारा एप बनाया गया। इसके साथ ही हैकर्स विषय में भी बच्चों ने दर्शकों का फोन हैक करके दिखाया, और बताया कि हमे कैसे सावधान रहना चाहिए।

तत्पश्चात कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया। जिसमें मटकी फोड़ जुनियर और सीनियर ग्रुप रखा गया। प्रोग्राम के अंत में अतिथि उमरिया टी आई ने बताया कि मैं और भी स्कूल में गया मगर बच्चों का ऐसा टैलेंट पहली बार देखा हूं, आईपीएस स्कूल के टीचर यकीनन बच्चों पर बहोत मेहनत कर रहे हैं।

ये बच्चे इतनी छोटी सी उम्र में ही एप बनाना, साइबर क्राइम, हैकिंग तथा सभी विषयों पर इतनी अच्छी कमांड हैं, आगे जाकर यकीनन ये बच्चे हमारे देश का नाम रौशन करेंगे। श्री मती दिव्या गुप्ता ने अपने उद्बोधन में कहा कि आईपीएस एकेडमी इंटरनेशनल स्कूल इतने कम समय में अपने आप को जिले में साबित किया है।

नियत अगर साफ हो तो हम बच्चों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा दे सकते हैं, और आज में ये कह सकती हूं कि बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुति अद्भुत थी। परियोजना अधिकारी श्री सुरेंद्र सदाफल ने अपने उद्बोधन में कहा आईपीएस स्कूल में मैंने यह पहली बार कॉन्फ्रेंस देखा है साथ ही इतनी छोटी सी उम्र में बच्चों को यह देखकर बहुत गौरवान्वित हो रहा हूं।

अंत में आईपीएस मैनेजिंग डायरेक्टर श्री वसीम खान ने सभी का आभार प्रकट करते हुए बताया की हम निरंतर अपने आप को अपडेट करना चाहते हैं, और प्रकृति के नियम के अनुसार अपडेट रहना भी चाहिए। इसी तरह शिक्षा में भी बच्चों को हम निरंतर अपडेटेड शिक्षा प्राणी देते हैं। जिससे हमारे बच्चे जिले में हर क्षेत्र में अव्वल रहते हैं।