जिन्ना की तस्वीर को लेकर एएमयू में बवाल, लाठीचार्ज और आंसूगैस

अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में लगी मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर आज जमकर बवाल हुआ। यूनिवर्सिटी के छात्र और हिंदू संगठन इसको लेकर आमने सामने आ गए।

दोनों में पथराव और डंडे चलने लगे। हाताल बिगड़ते देख पुलिस ने लाठियां संभालीं और जब इससे भी काम नहीं चला तो आंसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए। फिलहाल हालात काबू में नहीं हैं।

दरअसल तस्वीर हटाने को लेकर हिंदू जागरण मंच ने जुलूस निकाल जिन्ना का पुतला फूंका और प्रदर्शन किया। इसी बीच छात्र भी डंडे लेकर आ गए। पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया लेकिन बाद में छात्र और पुलिस में टकराव हो गया।

छात्रों के पथराव के चलते पुलिस लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। इससे आधा दर्जन छात्र घायल हैं। हालात अभी सामान्य नहीं हैं। छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और एएमयू पर कई थानों की पुलिस, आरएएफ मौजूद है।

एएमयू में पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी आए उन्हें आज मानद सदस्यता दी जानी है। विवाद के चलते कार्यक्रम रद होने की संभावना बनी है। छात्र यूनियन का आरोप है कि हिंदू संगठन के कार्यकर्ता पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी पर हमला करने आए थे।

वे मामला दर्ज कराने और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। एएमयू के गेट तक पहली बार हिंदू संगठनों के लोग पहुंचे हैं। प्रदर्शन के दौरान हिंदू जागरण मंच कार्यकर्ता यूनियन हाल में लगी जिन्ना की तस्वीर हटवाने की मांग कर रहे थे।

दोपहर जुलूस के रूप में वे एएमयू की ओर जा रहे थे, तभी रास्ते में पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की। एक बार तो सभी कार्यकर्ताओं को भगा दिया गया लेकिन कार्यकर्ता कुछ देर बाद फिर एकजुट होकर एएमयू सर्किल पहुंच गए और जिन्ना का पुतला जला दिया। तब तक पुलिस भी आ चुकी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *