तूफान की चपेट में भारत: 40 की मौत, दर्जनों घायल

नई दिल्ली। रविवार शाम को धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ आया तूफान ने देश के कई राज्यों में भारी तबाही मचाई है। इस तूफान में अब तक देशभर में 40 लोगों की मौत हुई है और सैकड़ों लोग घायल बताए जा रहे हैं।

इस तूफान के कहर ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को बरबाद कर दिया। उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा इस तूफान से प्रभावित हुआ, जहां अकेले राज्य में 18 लोगों की मौत हो गई।

तूफान के कहर की वजह से दर्जनों उड़ानों को रद्द करना पड़ा और कई फ्लाइट्स को तूरंत डायवर्ट करना पड़ा। तूफान के कारण कई जगहों पर इमरजेंसी लैंडिंग भी करनी पड़ी।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) पर करीब 180 फ्लाइट्स प्रभावित हुई।

उत्तर प्रदेश के बाद तूफान ने पश्चिम बंगाल को सबसे ज्यादा परेशान किया, जहां 12 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में चार बच्चें भी शामिल है। वहीं, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तूफान की चपेट में आकर 9 लोगों की जान चली गई।

वहीं, दिल्ली भी इससे बर्बादी से अछुता नहीं रहा और 109 किमी प्रति घंटा की रफ्तार वाले तेज धूल भरे तूफान ने 2 लोगों की जान ले ली। दिल्ली-एनसीआर में तूफान की वजह से कुछ देर तक मेट्रो, रेल और फ्लाइट्स प्रभावित हुई जिससे हजारों लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

आंधी तूफान के दौरान पूरी दिल्ली से पुलिस कंट्रोल रूम में कुल 260 कॉल्स आईं। सिर्फ दिल्ली में तेज हवा की चपेट में आकर 190 पेड़, 40 जगहों पर खंभे और 31 जगहों पर दीवारें गिर गईं हैं।

मौसम विभाग ने फिलहाल जानकारी दी है कि देश के कई राज्यों को अगले दो दिन तक इसी तरह के तूफान का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *