कोरबा : मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से जिले वासियों को मिल रहा लाभ

कोरबा 16 सितम्बर 2022 : राज्य शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर पहुंच और घर के नजदीक में ही स्वास्थ्य जांच और ईलाज की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए संचालित मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से जिलेवासी लाभान्वित हो रहे है।

इस योजना से ग्रामीणों को गांव के हाट बाजार में दैनिक जरूरतों के सामान तो उपलब्ध हो ही रहे है, साथ ही सर्दी, खांसी, बुखार की ईलाज एवं खून जांच की सुविधा मिल रही है।

योजना अंतर्गत बीमारियों के ईलाज के लिए ग्रामीणों को निःशुल्क दवाईयों का भी वितरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना अंतर्गत चिकित्सकों द्वारा गंभीर बीमारियों की भी पहचान कर मरीजों को बेहतर ईलाज के लिए जिला अस्पताल एवं अन्य अस्पतालों में रिफर किया जा रहा है।

दूरस्थ क्षेत्रों में लोगो तक बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उददेश्य से योजना अंतर्गत एनीमिया जांच, मलेरिया जांच, एसआईवी जांच, सिकल सेल, टीबी, कुष्ट रोग, ब्लड प्रेसर, मधुमेह, नेत्र जांच एवं अन्य जांच भी किया जाता है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में अगस्त 2021 से अब तक जिले के 65 हाट बाजारों में दो हजार 452 क्लीनिक लगाया जा चुका है। इन क्लीनिकों के द्वारा जिले के एक लाख 12 हजार 629 लोगों का स्वास्थ्य जांच और ईलाज किया गया है।

योजना अंतर्गत जिले मंे कुल 65 बड़े हाट बाजारों का चिन्हांकन किया गया है। इसमें विकासखण्ड के करतला के 13, कटघोरा के नौ, कोरबा के 12, पाली के 17 और विकासखण्ड पोड़ीउपरोडा के 14 हाट बाजार शामिल है।

हाट बाजारों में क्लीनिक लगाने के लिए जिले मंे कुल 13 मोबाईल मेडिकल यूनिट उपलब्ध है। इसके द्वारा बाजारों में क्लीनिक लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांच, खून जांच एवं दवाईयों का वितरण किया जाता हैं।