कोरिया : डिजिटल फ्रॉड से बचने जिले में लगेंगे अवेयरनेस कैम्प

कोरिया 20 सितम्बर 2022/आज के डिजिटल दौर में पूरा विश्व ग्लोबल विलेज के रूप में बदल गया है। इससे लोगों का दैनिक जीवन आसान तो हुआ है, इसके साथ ही डिजिटल फ्रॉड जैसे मामले भी बढ़ गए हैं।

जिले में लोगों को इस दिशा में जागरूक करने कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने नवीन पहल करते हुए लॉटरी लगने, ओटीपी या एटीएम पिन बताने के नाम पर आने वाले कॉल और मैसेज जैसे डिजिटल फ्रॉड से बचने जिले में अवेयरनेस कैम्प लगाने निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री शर्मा की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक में उन्होंने विस्तार से चर्चा करते हुए स्कूलों, आश्रम छात्रावासों, पंचायतों एवं ग्राम सभा के माध्यम से जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए जिससे ग्रामीण क्षेत्रों तक लोग इस तरह की जालसाजी के प्रति जागरूक हो सकें।

बता दें कि किसी अन्य व्यक्ति को ओटीपी या एप्लिकेशन से जुड़ा पासकोड न दें. ओटीपी या पासकोड देने से कॉल करने वाले व्यक्ति को आर्थिक लेनदेन करने के लिए आपके फ़ोन/डिवाइस से जुड़ी सभी अनुमति मिल जाती है। ऐसी झूठी कॉल्स या मैसेज से सावधान रहें और साइबर धोखाधड़ी से ख़ुद को सुरक्षित रखें।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने फिर मिशन मोड पर शुरू होगा काम, हर सप्ताह होगी समीक्षा

कलेक्टर श्री शर्मा ने उपसंचालक कृषि को जिले में शेष किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने निर्देशित किया। उन्होंने रोस्टर तैयार कर कैम्प करने और किसानों को इसके लाभ के प्रति जागरूक करने कहा।  उन्होंने कहा कि हर सप्ताह केसीसी की समीक्षा भी को जाएगी।

कृषि क्षेत्र में कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णयों पर चर्चा करते हुए कहा कि मत्स्य, उद्यानिकी और पशुधन विभाग को ऋण की पात्रता का प्रावधान किया गया है। जिले में इसे क्रियान्वित करते हुए किसानों को लाभ मिलना सुनिश्चित करें।

कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार किसानों के सहकारी ऋणों पर ब्याज अनुदान नियम में संशोधन प्रारूप का अनुमोदन किया गया। जिसके अनुसार उद्यानिकी कार्यों, मत्स्य पालन एवं गौपालन के लिए लघु और सीमांत किसानों को 3 लाख रुपए तक का अल्प कालीन ऋण बिना ब्याज के मिलेगा।

मौसमी बुखार जैसे मामले अधिक मिलने पर विशेष कैम्प कर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने पर कलेक्टर ने की चर्चा

कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वास्थ्य केंद्रों में बढ़ते ओपीडी संख्या पर चर्चा करते हुए कहा कि किसी क्षेत्र या ग्राम में मौसमी बुखार जैसे मामले अधिक मिलने पर वहां मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक या विशेष कैम्प के जरिए स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा सकती हैं। उन्होंने स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री की मंशानुरूप जिले में लगभग 225 देवगुड़ी का किया जाएगा संरक्षण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान देवगुड़ियों के संरक्षण के निर्देश दिए गए। बैठक में कलेक्टर ने इस दिशा में काम शुरू करने सहायक आयुक्त को निर्देशित किया और नियमित रूप से प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत करने कहा।

इसी तरह कलेक्टर ने धान खरीदी के संबंध में तैयारियां शुरू करने, राजस्व प्रकरणों के समयसीमा में निराकरण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, गोधन न्याय योजना आदि पर विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर श्री भगवान सिंह उइके, एवं राजस्व व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।