बिहार, झारखंड और यूपी में आंधी ने मचाई भारी तबाही

रांची : आंधी तूफान के कहर से झारखंड, यूपी और बिहार लगातार दूसरे दिन भी त्रस्त है। कल से लगातार चल रही आंधी और बारिश की वजह से इन तीनों राज्यों में 35 से ज्यादा लोगों के मारे जाने और 30 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

झारखंड के कई शहरों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है और पूरे राज्य की बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। जबकि बिहार और उत्तर प्रदेश के कई शहर में भी भारी तबाही मचाई है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार राज्य की राजधानी रांची में पिछले 30 घंटों से अधिक से बिजली नहीं है। जिसकी वजह से शहर में जलापूर्ति नहीं हो सकी है। झारखंड की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन ओरमांझी-कांके परियोजना रविवार रात से ही क्षतिग्रस्त है।

इससे ओरमांझी, बूटी मोड़, रुक्का, कांके सहित कांके रोड के कुछ इलाके, बरियातू, कोकर में पिछले दो दिनों से बिजली नहीं आ रही है।

इस जबरदस्त आंधी और बारिश के बाद रांची के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स परिसर में 33 हजार वोल्ट का तार गिर जाने से आरएमसीएच सब स्टेशन से बिजली बंद रही।

झारखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में आसमान से गिरी बिजली की चपेट में आने से 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं 28 लोग झुलस गए। जबकि बिहार में आंधी और ओले के साथ सोमवार देर शाम हुई भारी बारिश के बीच दीवार और बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई। हालांकि प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि मरने वालों और हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।

अचानक आई बारिश को मौसम वैज्ञानिकों ने इसे प्री-मॉनसून बताया है, जिसके लक्षण तीन-चार दिन पहले से बन जाते हैं। तेज हवाओं के साथ बारिश और बिजली गिरने से बिहार के सासाराम, कटिहार, औरंगाबाद, नवादा जिले में दो-दो एवं गया जिले में चार लोगों की मौत हो गई।

(साभार : अमर उजाला )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *