जकार्ता : भारत और इंडोनेशिया के बीच 15 अहम समझौतों पर दस्तखत

जकार्ता

जकार्ता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में तीन चर्चो पर हाल में हुए आतंकी हमलों की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जकार्ता के साथ मजबूती से खड़ा है।

बुधवार को मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोडो के साथ बातचीत के बाद जारी एक बयान में यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसी दुखद घटनाएं यह संदेश देती हैं कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक स्तर पर प्रयास मजबूत करना समय की जरूरत है। मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत 15 समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए।

मोदी पांच दिवसीय विदेश दौरे के पहले पड़ाव में इंडोनेशिया पहुंचे हैं। इसके बाद वह मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा करेंगे।
गौरतलब है कि दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया पिछले दो दशकों से इस्लामी आतंकवाद और ईसाई अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा से जूझ रहा है।

यहां इस महीने की शुरुआत में तीन चर्चो पर हमले हुए थे, जिनमें सात लोग मारे गए थे। इंडोनेशिया में बीते 18 वर्षो में चर्च पर यह सबसे बड़ा हमला था।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति विदोडो ने जकार्ता के ‘नेशनल मॉन्यूमेंट’ में पहली बार आयोजित संयुक्त प्रदर्शनी का उद्घाटन कर पतंगबाजी में भी हाथ आजमाया।

प्रदर्शनी भारत के महाकाव्यों रामायण और महाभारत की थीम पर आधारित है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने जकार्ता के लयांग-लयांग संग्रहालय और अहमदाबाद के पतंग संग्रहालय के बीच हुए समझौते का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *