बेमेतरा : संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने किया राज्योत्सव का शुभारंभ

बेमेतरा : छत्तीसगढ़ राज्य के 21वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यक्रम राज्योज्सव 2021 का आयोजन जिले के एतिहासिक बेसिक स्कूल मैदान मे किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप मे प्रदेश के लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन विभाग संसदीय सचिव विकास उपध्याय सम्मिलित हुए। इस अवसर पर विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान, पुलिस अधीक्षक अरविंद कुजूर, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मंडावी, अनुविभागीय दण्डाधिकारी दुर्गेश कुमार वर्मा, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण तिवारी, नगर पालिका अधीकारी होरी सिंह ठाकुर, जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा, बंशी पटेल, जिला पंचायत सदस्य शशीप्रभा गायकवाड़, टी.आर. साहू एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, समस्त विभागों के अधिकारी/कर्मचारी और विशाल जनसमुदाय उपस्थित थे।

कार्यक्रम के शुरुआत मे संसदीय सचिव उपाध्याय ने जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधित व उपलब्धियो पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। तत्पश्चात् भारत माता की छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की एवं राजकीय गीत का गायन किया गया। राज्योत्सव के अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं व जिले के दूरदराज से आये ग्रामीणों द्वारा जनजाति कला व स्थानीय संस्कृति से जुड़े मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमांे की प्रस्तुति दी गई।

संसदीय सचिव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले वासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि आज छ.ग. की स्थापना को 21 वर्ष पूरे हो गये। प्रदेश मे लगातार उन्नति व विकास के अवसर खुल रहे हैं इसके लिए उन्होने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार प्रकट किया। छ.ग. राज्य बनने का सपना जो हमारे पूर्वजों, नवजवानों ने देखा था वो आज साकार होते दिखाई दे रहा है। यह छत्तीसगढ़ के लिए बढ़ी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि आज राज्य स्थापना दिवस तो हर जिले मे मनाया जा रहा है। राजधानी मे मुख्यमंत्री द्वारा अलंकरण समरोह मे नागरिकों को सम्मानित कर रहे हैं, वहीं आज बेमेतरा के इस पावन धरा मे भद्रकाली माता के धाम मे हम सब एकत्रित होकर समारोह को मना रहे हैं। उन्होने बताया कि पिछले कुछ दिनों से राजधानी रायपुर मे दिवाली से बढ़कर उत्सव मनाया जा रहा है। राजधानी रायपुर मे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें सात समुंदर पार कर विदेशी नागरिक यहां आते है और हमारी संसकृति को आगे बढ़ाने का काम करते हैं, जहां पर एक अलग वातावरण अलग उत्साह देखने को मिलता हैं जहां लाखों की संख्या मे लोग आ रहे हैं और उत्सव का लुप्त उठा रहे हैं। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को जो समझे है सिखे है वही आगे पहुंचाने का काम कर सकते हैं। उन्होने कहा कि संत पवन दिवान एक बहुत बड़े कवि रहे हैं, जिन्होने छत्तीसगढ़ की माटी को सोना कहा है। उपाध्याय ने कहा कि हमारे किसानों को हमारे मजदूरों को यहां के उद्योगों को, यहां के युवाओं को आगे बढ़ाने का काम प्रदेश सरकार के योजनाओं के माध्यम से लगातार किया जा रहा है। दिपावली पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य के 21 लाख किसानांे के खाते मे राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सहायता राशि का अंतरित की, साथ ही वे राज्य के हर क्षेत्र के विकास के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। राज्य सरकार गांव, गरीब और किसानों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाएं संचालित कर रही है।

इस अवसर पर विधायक छाबड़ा ने अपने स्वागत उद्बोधन मे राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सर्वप्रथम मैं छत्तीसगढ़ के उन पूर्वजों को नमन करता हू जिन्होने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए निरंतर संर्घष किए। जिनका सपना था कि छ.ग. एक अलग राज्य के अस्तित्व मे आये और यहां के जल जंगल एवं जमीन मे उनका अधिकार हो और गांव के हर व्यक्ति तक राज्य शासन की योजना का लाभ मिले। उन्होने कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत हमने राजकीय गीत के साथ की और इस गीत को राजकीय दर्जा दिलाने का कार्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने किसानों का कर्जा माफ कर 2500 रुपये समर्थन मूल्य मे धान उपार्जन का कार्य किया। यहां के युवाओं को रोजगार और छ.ग. के स्वाभिमान, सम्मान को बढ़ाने का काम किये हैं। आज गांव के हर व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। उन्होने राजधानी रायपुर मे हुए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के बारे मे बताते हुए कहा कि यह महोत्सव हमारे छ.ग. राज्य की संस्कृति को बिखेरने का कार्य सम्पूर्ण देश-विदेश मे किया है यह छ.ग. के लिए गर्व की बात है। अपने उद्बोधन के अंत सभी को दिपावली की शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर भोसकर ने छ.ग. राज्य स्थापना दिवस की सबको शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि आज के दिन 01 नवम्बर को छ.ग.राज्य की स्थापना हुई और इसके साथ ही सभी क्षेत्र जैसे-शिक्षा, उद्योग, आधोसंरचना विकास की परिभाषा गढ़ी है। छ.ग. राज्य का हमारा जिला बेमेतरा एक कृषि प्रधान जिला है। और यह छ.ग. के साथ-साथ विकास कर रहा है। हमारा जिला खाद्यान्न उत्पादन मे अव्वल है। शासन की मंशा के अनुरूप ‘‘सबके साथ सबका विकास’’ को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहंुचायेगी। उन्होंने इसके लिए सभी से सहयोग की आपेक्षा की।

कार्यक्रम स्थल पर यातायात एवं परिवहन विभाग, जिल विधिक सेवा प्राधिकरण, जनसंपर्क विभाग, कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग, जिला उद्योग एवं व्यापार, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (परियोजना), उद्यानिकी विभाग, पशुपालन विभाग, मछली पालन विभाग, शिक्षा विभाग, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, अनुसूचित जाति जनजाति विकास विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए स्टॉल के माध्यम से लोगों को जानकारी दी गई जिससे काफी लोग लाभान्वित हुए। मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों ने भी इस विभागीय प्रदर्शनियों का अवलोकन किए। समापन के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा शासकीय योजनाओं की उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हुए लगाये गये स्टॉल को भी पुरस्कृत किया गया। जिसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग जिला पंचायत बेमेतरा को प्रथम स्थान, कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग बेमेतरा को दूसरा स्थान एवं मछली पालन विभाग को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम के समापन मे स्वास्थ्य विभाग के कोरोना वारियर्स एवं सभी विजेताओं, स्कूली छात्र-छात्राओं, स्थानीय कलाकारों को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेट कर सम्मनित किया गया।