राज्योत्सव 2021 के जिले में मुख्य समारोह का हुआ शानदार आयोजन

रायपुर, आदिवासी धुनों से सजी शाम में मुख्य अतिथि सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने उपस्थित लोगों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और नीतियों ने अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास की बयार पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव ने पूरे विश्व में अभिनव पहचान बनाई है। पर्यटन और धर्म के सुंदर समागम का प्रतीक राम वनगमन पर्यटन परिपथ कोरिया जिला से शुरू होता है। उन्होंने कार्यक्रम में कलेक्टर श्याम धावड़े एवं जिला प्रशासन की टीम को शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी, गोधन न्याय योजना, हाट बाजार क्लिनिक, मनरेगा और राजस्व मामलों में सकारात्मक प्रगति के लिए सराहना की और बधाई दी। राज्योत्सव समारोह में संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, जिला पंचायत अध्यक्ष रेणुका सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी एवं जनपद पंचायतों के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्याम धावड़े ने जिले की संक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओ के बेहतर क्रियान्वयन की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने जिले में आय, जाति प्रमाण पत्र के शिविर के माध्यम से लोगों की सहायता, कोविड वैक्सीनेशन आदि पर जिले की प्रगति की जानकारी दी। सीईओ जिला पंचायत कुणाल दुदावत ने सभी अतिथियों एवं उपस्थित जनता के प्रति आभार व्यक्त किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

राज्योत्सव 2021 के मुख्य समारोह में सांस्कृतिक दलों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक एवं मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति दी गयी। स्वामी आत्मानन्द स्कूल मनेन्द्रगढ़ के छात्र-छात्राओं द्वारा उम्मीद की किरण थीम पर बेटी बचाओ, कोविड-19 के दृश्य, बेटी पढ़ाओ जैसे विभिन्न विषयों को जोड़कर अपनी शानदार प्रस्तुति दी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम ने सभी दर्शकों को भावुक किया। एक अन्य प्रस्तुति में ज्ञान कुंज स्कूल ने कोविड-19 के सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए जागरूक करने आधारित थीम पर बच्चों ने खूबसूरत कार्यक्रम प्रस्तुत किया। गुजराती और पंजाबी वेशभूषा में इंद्रप्रस्थ स्कूल के छात्र-छात्राओं ने बेहद रंगभरी प्रस्तुति दी। कोरिया पुलिस की अभिनव पहल निजात अभियान की थीम पर भी राज्योत्सव समारोह में प्रस्तुति दी गई। सांस्कृतिक दलों ने भी राज्योत्सव में अद्भुत समां बांधा। करमा, शैला और सुआ की धुनों पर पूरा कोरिया थिरका।

डॉ. प्रिंस जायसवाल को मिला विशेष सम्मान

कलेक्टर श्याम धावड़े के मार्गदर्शन में कोविड महाभियान के सफल संचालन से विकासखण्ड खड़गवां, सोनहत और नगर निगम चिरमिरी के 100 प्रतिशत वैक्सीनेटेड होने पर राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को उनके महत्वपूर्ण योगदान पर सम्मानित किया गया। खडगवा और चिरमिरी में 100 वैक्सीनेषन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राज्योत्सव समारोह में मुख्य अतिथि श्री कमरो ने मंच से कोविड-19 टीकाकरण शत प्रतिशत, हेल्थवेलनेस सेंटर में संस्थागत प्रसव में वृद्वि हेतु जिले के जिला स्वास्थ्य सलाहकार डॉ प्रिंस जायसवाल को कोरोना वारियर्स प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।