मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जन्नोन्मुखी सोच के कारण छत्तीसगढ़ सर्वश्रेष्ठ सुशासन वाला राज्य बना

Sushil Anand Shukla

रायपुर/03 नवंबर 2021। पब्लिक अफेयर इंडेक्स (पीएआई) द्वारा छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ सुशासन वाले देश के पांच राज्यों में शामिल किये जाने को प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जनोन्मुखी सोच का परिणाम बताया है। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित किया कि सरकार की पहुंच आम आदमी तक हो और सरकार के निर्णयों से प्रदेश के आम आदमी के जीवन स्तर ऊंचा उठ सके। गुणवत्ता युक्त जवाबदेह प्रशासन से जनता का विश्वास सरकार के प्रति बढ़ा है। इसी कारण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के बेस्ट परफार्मिंग मुख्यमंत्री के साथ सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री भी बने थे।

कोविड जैसी महामारी के भीषण प्रकोप को सरकार ने अपने बेहतरीन प्रबंधन से प्रभावी नियंत्रण करने के साथ-साथ आम आदमी को गुणवत्ता युक्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ लॉकडाउन के समय भी मजदूर तथा निम्न आय वर्ग के लोगों को रोजगार तथा राशन उपलब्ध करवा कर सरकार ने बेहतरीन प्रबंधन का नमूना प्रस्तुत किया था।

कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आम आदमी के जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिये महत्वपूर्ण योजनाओं को बना कर उनका प्रभावी क्रियान्वयन और निगरानी ने छत्तीसगढ़ को अन्य राज्यों से बेहतर बनाया। समर्थन मूल्य में धान खरीदी के बाद राजीव गांधी न्याय योजना के माध्यम से 21 लाख से अधिक किसानों को प्रति एकड़ सहायता राशि के साथ सीमांत, भूमिहीन कृषकों को न्याय योजना में शामिल कर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का प्रयास निश्चित तौर पर सरकार ने सुशासन का नमूना है।

राज्य के वन क्षेत्रों में वन अधिकार अधिनियम के तहत 4.5 लाख से अधिक काबिज लोगों को पट्टा देना साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में ब्लाक तहसील और कलेक्टर दफ्तर में आवेदनों के निराकरण की जवाबदेही सुनिश्चित करने से लोगों के सरकारी दफ्तरों में चक्कर काटने की मजबूरी समाप्त हुई है और सरकार तथा आम आदमी के बीच की खाई समाप्त हुई।