प्रधानमंत्री ने हितग्राहियों को सामग्री और ऋण राशि का किया वितरण

रायपुर : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज भिलाई नगर की आमसभा में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत कई हितग्राहियों को सामग्री और ऋण तथा अनुदान राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक दिव्यांग महिला को रसोई गैस कनेक्शन देकर अपनी शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत राज्य में 36 लाख गरीब परिवारों को महिलाओं के नाम पर सिर्फ 200 रूपए के पंजीयन शुल्क में रसोई गैस कनेक्शन के साथ डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेण्डर निःशुल्क दिया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि अब तक राज्य में 19 लाख से ज्यादा परिवारों को इस योजना में शामिल किया जा चुका है। राज्य शासन की ओर से गैस चूल्हा और प्रथम भरे हुए सिलेण्डर के रूप में प्रत्येक हितग्राही को औसतन 1500 रूपए का अनुदान दिया जा रहा है। राज्य में यह योजना लगभग दो साल पहले 13 अगस्त 2016 को शुरू हुई थी। अब तक हितग्राहियों को अनुदान के रूप में प्रदेश सरकार की ओर से 285 करोड़ रूपए का अनुदान दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री ने आज भिलाई नगर की आमसभा में डिजिटल भारत अभियान के तहत राज्य सरकार की छत्तीसगढ़ युवा सूचना क्रांति योजना के तहत कॉलेज स्तर के विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटाप दिए। इस योजना में मेडिकल और इंजीनियरिंग कक्षाओं सहित उच्च तकनीकी शिक्षा संस्थाओं के स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटाप और टेबलेट दिए जा रहे हैं। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के तहत हितग्राही महिलाओं को राशि का वितरण किया। उन्होंने युवाओं तथा कारोबारियों के लिए केन्द्र सरकार की स्टैण्डअप योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कुछ हितग्राहियों को स्वीकृत राशि के चेक भी वितरित किए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेन्द्र सिंह, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय, केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा, छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, प्रदेश के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, पर्यटन, संस्कृति और सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, पंचायत, ग्रामीण विकास और स्वास्थ्य मंत्री श्री अजय चंद्राकर, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय सहित प्रदेश के अनेक विधायक और वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *