रायपुर संभाग की जिला योजना  समितियों की कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष और विधायक श्री शिवरतन शर्मा आज यहां राज्य योजना आयोग द्वारा रायपुर राजस्व संभाग की जिला योजना समितियों के सदस्यों के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए सदस्यों को सम्बोधित किया। ठाकुर प्यारे लाल सिंह पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा में सतत विकास के लक्ष्यों पर विचार मंथन के साथ कार्यशाला में विकेन्द्रीकृत जिला योजना निर्माण के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।
इस अवसर पर समाज सेवी संस्था ऑक्सफेम इंडिया नई दिल्ली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमिताभ बेहार, राज्य योजना आयोग के सदस्य श्री पी.पी. सोती और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला में रायपुर, गरियाबंद, बलौदाबाजार और धमतरी की जिला योजना समितियों के सदस्यों ने भी विचार-विमर्श में हिस्सा लिया। शुभारंभ सत्र को सम्बोधित करते हुए श्री शिवरतन शर्मा ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं को जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाने और जरूरतमंद लोगों तक उनका लाभ पहुंचाने की दृष्टि से जिला योजना समितियों के सदस्यों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।
श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के निर्धारित लक्ष्यों जैसे – गरीबी मुक्त, आंतकवाद मुक्त, जातिवाद मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सभी लोगों से सहयोग का आव्हान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित राज्य सरकार की भी कई योजनाओं पर प्रकाश डाला। श्री अमिताभ बेहार ने सतत विकास के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आम जनता की आशाओं के अनुरूप कार्य करने की जरूरत पर बल दिया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा के संकाय सदस्य डॉ. अशोक कुमार जायसवाल और डॉ. जे.एस. विरदी सहित अन्य अधिकारियों ने भी सदस्यों को सम्बोधित किया। राज्य योजना आयोग की ओर से श्री मुक्तेश्वर सिंह ने प्रस्तुतिकरण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *