अमीरात एयरलाइंस में अब नही मिलेगा ‘हिंदू खाना’

दुबई : दुबई की विमान कंपनी अमीरात एयरलाइंस ने एक बड़ा फैसला लेते हुए विमान में हिंदू खाने (हिंदू मील) के विकल्प को बंद कर दिया है। अमीरात एयरलाइन ने घोषणा की है कि उनकी फ्लाइट्स में अब ‘हिंदू भोजन’ नहीं मिलेगा।

कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ने यात्रियों को यह सुविधा दी है कि वो विमान के अंदर अपने धर्म के आधार पहले से खाना बुक कर सकते हैं लेकिन अमीरात एयरलाइंस ये सुविधा फिलहाल बंद कर दी है।

अमीरात के आधिकारिक बयान के अनुसार वह कस्टमर्स को जो वस्तुएं और सेवाएं मुहैया कराते हैं, उनका लगातार रिव्यू करते हैं इसमें लोगों से फीडबैक भी लिया जाता है इसी के मद्देनजर हमने विमान के मेन्यू में से हिंदू भोजन के विकल्प को खत्म करने का फैसला किया गया है।

बता दें कि अधिकांश बड़ी एयरलाइंस गैर-शाकाहारी यात्रियों के लिए यह विकल्प देती हैं जो बीफ (गोमांस) या पोर्क (सुअर का मांस) नहीं खाते हैं। एयर इंडिया और सिंगापुर एयरलाइंस भी अपने मेन्यू में धार्मिक आधार पर यात्रियों को भोजन उपलब्ध कराती हैं।

अमीरात एयरलाइंस का कहना है कि हिंदू यात्री अपना खाना क्षेत्रीय शाकाहारी आउटलेट से पहले ही बुक करा सकते हैं। ये आउटलेट विमान के अंदर यात्रियों को खाने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इन आउटलेट के पास कई तरह के खाने का विकल्प होता है, जैसे कि हिंदू खाना, जैन खाना, भारतीय शाकाहारी खाना, मांसाहारी खाना, बिना बीफ के खाना इत्यादि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *