जनता के सहयोग से प्रदेश में हुआ विकास: गृह मंत्री

दुर्ग, जिले में विकास यात्रा-2018 के दौरान विभिन्न विभागों के हितग्राही मूलक योजनाओं में चयनित पात्र हितग्राहियों को सामग्री वितरण हेतु कार्यक्रमआयोजित किए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में आज विकासखण्ड मुख्यालय धमधा में प्रदेश के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री रामसेवक पैकराके मुख्य आतिथ्य और संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक श्री लाभचंद बाफना की अध्यक्षता में विकासखण्ड स्तरीय सामग्री वितरण समारोह संपन्नहुआ। कार्यक्रम में विधायक बेमेतरा श्री अवधेश सिंह चंदेल भी सम्मिलित हुए।

मुख्य अतिथि श्री पैकरा ने अपने करकमलों से 10-10 हितग्राहियों कोक्रमशः मुख्यमंत्री आबादी पट्टा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना राशि पत्रक, धान बोनस पत्रक, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत गैस सिलेण्डर,सायकल व सिलाई मशीन और स्कूली बच्चों के निःशुल्क पुस्तक व गणवेश वितरण कर इसका शुभारंभ किया।

धमधा विकासखण्ड अंतर्गत मुख्यमंत्रीआबादी पट्टा से 21 हजार 654 हितग्राही, फसल बीमा योजना के 10 हजार 640 कृषक, धान बोनस राशि सेे 14 हजार 168 कृषक लाभान्वित हुए हैं।प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना अंतर्गत 375 और श्रम विभाग की विभिन्न योजना से 634 पात्र हितग्राही लाभान्वित हुए हैं।

जिसमें मुख्यमंत्रीसायकल सहायता योजना से 245, मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना से 146, सफाई कर्मकार आवश्यक उपकरण से 167, मुख्यमंत्री कोटवारसायकल एवं टार्च सायकल योजना से 10 लाभान्वित पात्र हितग्राही शामिल है।

कार्यक्रम में मत्स्य विभाग द्वारा 2 हितग्राही को निःशुल्क जॉल, कृषिविभाग द्वारा 15 कृषकों को मिनीकीट, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला कोष से 3 महिला स्व-सहायता समूह को 20-20 हजार रूपएसहायता राशि का चेक तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 20-20 हजार रूपए का चेक प्रदान कर लाभन्वित किया गया।प्रदेश के गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने विकासखण्ड के बोरी पुलिस थाना के अंतर्गत ग्राम लिटिया-सेमरिया में पुलिस चैकी का शुभारंभ भी किया।

ग्राम लिटिया में चैकी खुलने से यहां के लोगों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी हुई है। वहीं क्षेत्र में अपराधिक गतिविधि को नियंत्रित करने में पुलिस प्रशासनको सहुलियत होगी।

पुलिस चैकी के अंतर्गत ग्राम चीचा, देउरझोल, मेड़की, अरसी, लिटिया, सेमरिया, जोगीगुफा, चितला, हसदा, बिरेझर, रौसा, खर्रा,हिर्री, सेवती, पोटिया और टेमरी शामिल है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि जनता के सहयोग से प्रदेश का तेजी से विकास हुआ है। उन्होंनेकहा कि 50 साल बनाम साढे़ 14 वर्षों के कार्यों की तुलना में साढ़े 14 वर्ष में हुए विकास कार्य भारी पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की मंशा के अनुरूप सरकार ने गांव, गरीब और किसान को प्राथमिकता में रखकर समाज के सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित कर रहीहै। इन योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों के जाल बिछने से आवागमन की सुविधाएं बढ़ी है।

वहीं गांवों तकविकास की किरण पहुंची है। आज स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, पानी, बिजली के क्षेत्र में प्रदेश अग्रणी हुआ है। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारासंचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को रेखांकित करते हुए अवगत कराया कि भटकेे हुए लोगों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने प्रदेश सरकार कार्यकर रही है।

संसदीय सविच श्री लाभचंद बाफना ने कहा कि पुलिस चैकी की स्थापना के साथ ही क्षेत्रवासियों की बहुप्रतिक्षित मांगे पूरी हुई है। उन्होंने कहा किसरकार जो वायदा करती है उसे पूरा भी कर रही है। उन्होंने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से क्षेत्र की जनता लाभान्वित हो रही है।

विगत साढ़े 4 वर्षों में साजा विधानसभा क्षेत्र में एक हजार करोड़ रूपए लागत के विकास कार्य हुए हैं। आज क्षेत्र की जनता को क्षेत्र में हुए विकास कार्यदिखाई दे रही है।

उन्होंने मुख्यमंत्री आबादी पट्टा, किसानों को धान बोनस राशि व श्रम विभाग की योजनाओं का जिक्र करते हुए शासन कीजनकल्याणकारी योजनाओं को जन हितैषी बताते हुए सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलाने का भरोसा दिलाया।

समारोह में विधायकश्री अवधेश सिंह चंदेल ने भी प्रदेश सरकार की विगत 14 वर्षों की उपलब्धियों से जनसमुदाय को अवगत कराया। इस अवसर पर जिला पंचायत कीअध्यक्ष श्रीमती माया बेलचंदन, अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के विकासखण्ड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थितथे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *