स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर विनय ने साझा किया अपना विजन


जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाना प्राथमिकता – कलेक्टर
मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत एनीमिया से माताओं और बच्चियों के बचाव और इलाज पर फोकस
कलेक्टर की पहल, मेंटल हेल्थ पर जल्द होगी कार्यशाला

कोरिया 18 अक्टूबर 2022/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने सोमवार स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में अपना विजन साझा करते हुए कहा कि उच्च स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए जिले की जनता जिला चिकित्सालय पर निर्भर करती है। यहां बेहतर सुविधाएं समय पर आमजन को उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है और प्रशासन की प्राथमिकता है। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी चिकित्सक एवं मेडिकल स्टाफ निर्धारित समय पर रोस्टर के अनुसार ड्यूटी पर मौजूद रहें। उन्होंने विशेष रूप से निर्देश देते हुए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चाहे पीएचसी हो या सीएचसी अथवा सब हेल्थ सेंटर, सभी जगह हाइजीन बनाए रखने कहा। इसके साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता पर भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भोजन की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा।
बैठक में कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में मानव संसधान और मशीनरी की आवश्यकता पर भी चर्चा की। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि आवश्यक संसाधन प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए जायेंगे, जिला चिकित्सालय के सुचारू संचालन के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करें।
कलेक्टर श्री लंगेह ने इसी तरह स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न एजेंडा बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मेंटल हेल्थ पर भी पहल करते हुए कलेक्टर ने जल्द ही कार्यशाला आयोजित करने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया।
सुकन्या समृद्धि और नोनी सुरक्षा योजना के प्रचार प्रसार और अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश
महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने एनीमिया मुक्त कोरिया अभियान की जानकारी ली। उन्होंने समीक्षा के बाद एनीमिया से माताओं एवं बच्चियों के सुरक्षा एवं बचाव के लिए स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग को संयुक्त रूप से काम करने निर्देशित किया।
कलेक्टर ने कहा कि सभी सुपरवाइजर अपने मुख्यालय में रहे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका समय पर आंगनबाड़ी में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि विभाग योजना की प्रभावी निगरानी और संचालन सुनिश्चित करें। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना और नोनी सुरक्षा आदि योजनाओं के प्रचार-प्रसार और ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना से लाभ दिलाने की बात कही। बैठक में स्वास्थ्य एवं महिला विकास विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।