18वीं राज्य स्तरीय सुब्रतो मुखर्जी कप फुटबॉल का आज हुआ समापन

नारायणपुर-स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने कल 18वीं राज्य स्तरीय सुब्रतो मुखर्जी कप फुटबॉल 2018-19 विभिन्न आयु वर्ग की विजेता टीमों को रामकृष्ण मिशन आश्रम के आडिटोरियम में हुए समापन समारोह में पुरस्कृत किया। विजयी टीमें देश की राजधानी दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में शामिल होंगी। मंत्री श्री केदार कश्यप ने धुर नक्सल प्रभावित ईलाके में राज्य स्तरीय फुटबॉल मैच के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के साथ-साथ प्रतियोगित में लगे सभी अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 3 दिनों तक चलने वाले इस फुटबॉल कप में किसी भी खिलाड़ी को किसी प्रकार का शारीरिक चोट नहीं लगी। इससे लगता है कि यह प्रतियोगिता गौरवमयी रही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा दे रही है। तीन दिवस चली इस प्रतियोगिता में कुल 77 मैच हुए और 204 गोल दागे गये। बस्तर की प्रियंका 7 गोल दागकर सबसे आगे रही । वहीं कोण्डागांव जोन के शंकर और मोहन ने 10-10 गोल प्राप्त कर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी किताब जीता।
मंत्री श्री केदार कश्यप अपने संबोधन में कहा कि राजधानी रायपुर से लेकर प्रदेश के अधिकांश जिला मुख्यालयों में खेल मैदान, इंडोर स्टेडियम और ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है। राज्य शासन की मंशा है कि दूरस्थ अंचल की खेल प्रतिभाओं को अच्छे खेल मैदान मिले। बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ खेल खेलना भी जरूरी है। इससे मानसिक और शारीरिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि इस नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बच्चे अब राज्य स्तरीय से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहरा रहे है। उन्होंने सफल हुए टीमों को अपनी बधाई व शुभकामनाएं दी। वहीं जो टीमें प्रदर्शन के बावजूद नहीं जीती हैं, वे निराश न हो, आगे कड़ी मेहनत करें आने वाले प्रतियोगिता में उन्हें जीत जरूर मिलेगी। स्कूल शिक्षा मंत्री ने आने वाले दिनों में जिले में ऐसे कई खेल की प्रतियोगिताएं कराये जाने की बात कही। सभी जोन के फुटबॉल खिलाड़ियों ने मुख्य अतिथि के समक्ष मार्चपास्ट प्रस्तुत किया।
कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा ने भी खिलाड़ियों को संबोधित करतेे हुए कहा कि लगातार हो रही बारिश के बीच भी आप लोगों ने खेल का जो जज्बा दिखाया है, वह काबिले तारीफ है। उन्होंने सभी टीम के खिलाड़ियों को बधाई और शुभकानाएं दी। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे यहां की अच्छी यादगार लेकर जाये। उन्होंने खेल में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही रेफरी का भी सफल आयोजन के लिए शुक्रिया अदा किया।
बालिका आयु 17 वर्ष का फायनल मैच बस्तर और जशपुर जोन के बीच हुआ। इस रोचक मैच में बस्तर जोन की टीम ने जशपुर को हराकर पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं जशपुर द्वितीय और दुर्ग जोन तृतीय रही। 17 वर्ष आयु वर्ग के बालक में कोण्डागांव और सरगुजा जोन के बीच आखिरी वक्त तक कड़ा मुकाबला हुआ। दोनों ही टीमें निर्धारित समय में कोई गोल नहीं कर पायी। पेनॉल्टी शूट आउट में कोण्डागांव ने सरगुजा को 1-0 से शिकस्त दी और विजेता कहलाई। दूसरे नंबर पर सरगुजा और तीसरे पर जशपुर की टीमें रही।
बालक 14 वर्ष में कोण्डागांव-सरगुजा के बीच रोचक मुकाबला देखने को मिला। इस मैच में भी कोण्डागांव जोन विजयी रही। सरगुजा दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही। मंत्री श्री केदार कश्यप ने हर वर्ग से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाली टीमों के खिलाड़ियों को ट्राफी और मैडल प्रदान किया। इसके साथ ही स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने टीमों के कोचों को भी सम्मानित किया।
कोण्डागांव जोन के 14 वर्ष बालक वर्ग में शंकर ने हुए सभी मैचों में 10 गोल दागकर गोल्डन बूट प्राप्त किया। वहीं 17 वर्ष बालक में भी कोण्डागांव का दबदबा रहा। इसमें भी मोहन ने 10 गोल दागकर सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार प्राप्त किया। वहीं 17 वर्ष बालिका में प्रियंका का बेहतर खेल देखने को मिला। उन्होंने हुए मैचों में 7 गोल दागकर चैम्पियन का खिताब हासिल किया। विगत 20 तारीख से शुरू हुए फुटबॉल कप में सभी वर्गों के कुल 77 मैच हुए जिसमें 204 गोल किये गये।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला उईके, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती वेदवती पात्र, जनपद पंचायतअध्यक्ष श्री राजमन कोर्राम सहित पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र शुक्ल, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, डिप्टी कलेक्टर श्री एसएन बाजपेयी, सहायक संचालक क्रीड़ा लोक शिक्षण संचालनालय श्री एस.आर. कर्ष, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री केएस मसराम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आरपी मिरे के अलावा रामकृष्ण मिशन आश्रम के सचिव स्वामी व्याप्तानंद जी महाराज, स्वामी असीम महाराज एवं क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी, जनप्रतिनिधी, गणमान्य नागरिक तथा अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में खिलाड़ी छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *