रेल मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान RPF में महिलाओं को मिलेगा आरक्षण

गोयल

पटना : केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पटना में घोषणा की कि जल्द रेलवे में 9500 से 10,000 आरपीएफ जवानों की भर्ती होगी। इस भर्ती में महिलाओं के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित होंगे।

रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ‘तेजस्विनी’ की तारीफ करते हुए गोयल ने कहा कि महिलाओं-बच्चों की सुरक्षा के प्रति रेलवे को समर्पित करेंगे।

देश के सभी 6000 रेलवे स्टेशनों और सभी ट्रेनों में जल्द सीसीटीवी लगाएंगे ताकि शरारती तत्बों पर कठोरता से अंकुश लगाया जा सके तथा सुरक्षा के और बेहतर इंतजाम किये जा सकें।

पीयूष गोयल रविवार की दोपहर पटना के बापू सभागार में पटना-दीघा रेलखंड की जमीन बिहार को हस्तांतरित करने समेत बिहार की अन्य रेल परियोजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास समारोह में रहे थे।

गोयल ने घोषणा की कि रेलवे में विभिन्न पदों पर आने वाली 1 लाख 30 हजार नौकरियों में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। केवल कम्प्यूटर आधारित टेस्ट होगा।

रिजल्ट भी कम्प्यूटर से ही आएगा। हमने पूरी पारदर्शी व्यवस्था बनायी है। कोई सिफारिश नहीं चलेगा। केवल हुनर और प्रतिभा के आधार पर नौकरी मिलेगी।

गोयल ने  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों की तारीफ की। कहा कि मेरा सौभाग्य है कि आपके दिखाए राह पर आगे बढ़ने का मौका मिल रहा है।

बिहार में तेज गति से विकास हो रहा है। नीतीश जी के नेतृत्व में बिहार में जिस तेज गति से विद्युतीकरण का काम हुआ है, उसका जिक्र पूरे देश में करता हूं।

पहले हर गांव तक फिर हर टोले तक बिजली पहुंची और अब नवम्बर-दिसम्बर तक बिहार के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी। यह पूरे विश्व के लिए मिसाल होगा।

उन्होंने जीएसटी की प्रक्रियाओं को बनाने में बिहार और सुशील मोदी के योगदान तथा इसे बेहतर ढंग से लागू करने के लिए बिहार की तारीफ की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *