झारखंड में सक्रिय दो नक्सली गिरफ्तार

गढ़वा. झारखंड के नक्सली संगठन में लंबे समय से सक्रिय छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांवों के दो नक्सलियों को झारखंड की गढ़वा पुलिस व सीआरपीएफ ने संयुक्त घेराबंदी कर गिरफ्तार कर किया है .

नक्सलियों को झारखंड के बूढ़ापहाड़ क्षेत्र से लगे कुल्ही गांव के नजदीक धरदबोचा गया.

बूढ़ापहाड़ को नक्सलमुक्त करने चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत दोनों नक्सली कुल्ही गांव में आकर फोर्स की गतिविधियों पर नजर रखने का काम कर रहे थे.

छत्तीसगढ़ से लगे झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में हुए कई नक्सली वारदातों में ये दोनों नक्सली शामिल थे.

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले से लगे झारखंड का बूढ़ापहाड़ लंबे समय तक नक्सलियों की शरणस्थली के रूप में जाना जाता था, लेकिन फोर्स के बढ़े दबाव तथा नक्सली संगठन के कई बड़े ओहदेदारों के मारे जाने तथा कुछ के पकड़े जाने के बाद से यह इलाका भी धीरे-धीरे नक्सलमुक्त होने लगा है.

समय-समय पर छत्तीसगढ़ और झारखंड पुलिस द्वारा सशस्त्र बलों के साथ सीमावर्ती इलाकों में सघन सर्चिंग भी की जाती है. बताया गया कि गढ़वा पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बूढ़ापहाड़ से लगे कुल्ही गांव में दो नक्सलियों ने अपना डेरा बनाया है.

ये दोनों नक्सली फोर्स की गतिविधियों और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सूचना संकलन का कार्य कर रहे थे.

इस पुख्ता सूचना के आधार पर गढ़वा पुलिस व सीआरपीएफ के संयुक्त दल रविवार से नक्सलियों की धरपकड़ के लिए कार्ययोजना तय कर आगे बढ़ रहे थे, उसी दौरान जंगल के रास्ते दो संदिग्ध लोगों के भागते नजर आने पर पकड़ा गया.

पूछताछ में पता चला कि दोनों लंबे समय से झारखंड में सक्रिय नक्सली संगठन के लिए काम कर रहे हैं. इनके खिलाफ झारखंड के कई थानों में नामजद अपराध भी पंजीबद्ध है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *