दुबछोला तथा भूकभुकी गौठान पहुंचे संभागायुक्त डॉ अलंग

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, 30 नवम्बर 2022/ सरगुजा सम्भाग आयुक्त डॉ संजय अलंग ने आज मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला भ्रमण के दौरान विकासखण्ड खड़गवां के अंतर्गत दुबछोला तथा भूकभुकी ग्राम गौठान का निरीक्षण किया। दुबछोला के गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण कर रही राधेकृष्ण स्व सहायता समूह की महिलाओं ने डॉ अलंग को खाद निर्माण प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 90 क्विंटल खाद का निर्माण किया गया है तथा यहां से विक्रय हेतु उठाव भी हो गया है। समूह की अध्यक्ष रामकुंवर ने बताया कि समूह में 15 महिलाएं हैं जिनके द्वारा यहां बकरी पालन तथा बाड़ी में सब्जी और फूल उत्पादन का भी कार्य किया जा रहा है।

गौठान में मल्टीएक्टिविटी सेंटर का अवलोकन करते हुए कमिश्नर डॉ अलंग ने पेवर ब्लॉक निर्माण, फ्लाई ऐश ब्रिक निर्माण, मसाला मिल तथा बोरी निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया। इसी प्रकार भूकभुकी गौठान में भी उन्होंने संचालित आजीविकामूलक गतिविधियों का जायजा लिया तथा महिलाओं का हौसला बढ़ाया।

निरीक्षण के दौरान पैरादान के संबंध में जानकारी लेते हुए डॉ अलंग ने कहा कि किसानों को पैरादान हेतु प्रोत्साहित करें, ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ ही गौठानों में पशुओं के लिए चारे की पर्याप्त उपलब्धता हो। इस दौरान उन्होंने गौठान में पैरादान हेतु बनाए गए मचान का भी अवलोकन किया।

उन्होंने इस दौरान विकासखण्ड खड़गवां में सड़क संधारण कार्य का निरीक्षण किया। कार्य की विस्तृत जानकारी लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समयसीमा के भीतर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।