‘अटल दृष्टि पत्र संवाद’ : नागरिकों से मिले अनेक सुझाव, मुख्यमंत्री ने दिया धन्यवाद

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि ‘अटल दृष्टि पत्र पर संवाद’ कार्यक्रम के तहत युवाओं और समाज के विभिन्न क्षेत्रों के नागरिकों से लगातार अनेक उपयोगी सुझाव मिल रहे हैं। नवा छत्तीसगढ़ 2025 के निर्माण के लिए बहुमूल्य सुझावों के माध्यम से नागरिकों की भागीदारी उत्साहजनक है। मुख्यमंत्री आज शाम यहां अपने निवास कार्यालय में अटल दृष्टि पत्र 2025 के संबंध में मोबाइल, वाट्सएप्प, फेसबुक और ट्विटर के जरिए अपने सुझाव देने वाले युवाओं और नागरिकों के साथ चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सुझावों के लिए युवाओं और नागरिकों को धन्यवाद दिया।
डॉ. सिंह ने कहा कि वर्ष 2025 तक हरित, स्मार्ट, सशक्त, समृद्ध और खुशहाल नवा छत्तीसगढ़ बनाने का लक्ष्य रखा गया है। अटल दृष्टि पत्र के संबंध में कॉलेज के प्राध्यापकों, युवाओं, खेल के क्षेत्र के लोगों से और विकास यात्रा के दौरान भी लोगों से मेरी मुलाकात हो रही है। राज्य सरकार का यह प्रयास होगा कि गांवों में भी शहरों की भांति अच्छी बुनियादी, स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधाएं हों। शहरों और गांवों के बीच बेहतर संतुलन हो। विकास और सुविधाओं के मामले में हमारे गांव शहरों से पीछे ना छूट जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समृद्ध और सशक्त छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए कृषि को किसानों के लिए लाभप्रद बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कोल्ड स्टोरेज बनाए जा रहे हैं। फूड पार्क में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के प्रयास भी किए जा रहे हैं। सिंचाई साधनों के विस्तार, गांवों में सड़क और इंटरनेट कनेक्टिविटी, शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्था और बिजली के विस्तार के काम किए जा रहे हैं। बस्तर को रेल से जोड़ने और प्रदेश में रेल कनेक्टिविटी के विस्तार, युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने, उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने, पर्यटन और उद्योगों के विस्तार के प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं और नागरिकों ने चर्चा के दौरान कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, रोजगार, पर्यटन, शिक्षा और स्वास्थ्य, दिव्यांगजनों के रोजगार, खेल, अधोसंरचना विकास, पर्यावरण संरक्षण, सिंचाई सुविधाओं के विस्तार, अनुसंधान और शोध के अवसरों को बढ़ाने आदि विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव मुख्यमंत्री के साथ साझा किए। मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, जनसंपर्क विभाग के विशेष सचिव श्री राजेश सुकुमार टोप्पो और मुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री रजत कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *