रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 8 बॉगी पटरी से उतरी, 9 की मौत 50 घायल,

लखनऊ। रायबरेली में बड़ा ट्रेन हादसा सामने आया है, यहां न्यू फरक्का एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इस हादसे में 7 लोगों की मृत्यु हो गई है। यह घटना हरचंदपुर रेलवे स्टेशन से 50 मीटर दूर हुई है। हादसे में 21 लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका संज्ञान लिया और मौके पर राहत और बचाव की टीम को भेजा, साथ ही निर्देश दिया है कि घायलों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाए,उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार की सुबह एक बड़ा रेल हादसा हो गया। करीब छह बजकर पांच मिनट पर हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के आउटर पर मालदा टाउन से नई चलकर दिल्ली जा रही 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस की आठ बोगियां पटरी से उतर गई। ट्रेन के इंजन सहित 3 जनरल कोच पूरी तरह से पलट गए, जबकि 5 स्लीपर कोच ट्रैक से उतर गए हैं। हादसे में अभी तक 9 लोगों के मारे जाने और 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की पुष्टि मंडल रेल प्रबंधक ने की है। हालांकि हताहत होने वालों का आंकड़ा इससे काफी अधिक हो सकता है. हरचंदपुर के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर आशीष कुमार को प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए निलंबित कर दिया गया है।प्रारंभिक जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन से चलकर दिल्ली आ रही 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस सुबह करीब 6 बजे हादसे का शिकार हो गई। बताया जा रहा है कि ट्रेन को पास होने का सिग्नल तो दे दिया गया लेकिन पटरियों को जोड़े जाने का काम नहीं किया गया था। इससे ट्रेन का इंजन और उससे लगे 3 जनरल कोच एक-एक कर पलट गए। हादसे में जनरल कोच नंबर 02712, 08438 एवं 12483 पूरी तरह से पलट गए। वहीं इसके पीछे लगे स्लीपर कोच S-7, S-8, S-9, S-10 और S-11 पटरी से उतर गए।हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यानाथ ने इस घटना पर संज्ञान लेते हुए फौरन डीएम, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल से कहा है कि सभी हरसंभव राहत और बचाव कार्य में जुट जाएं। सीएम योगी ने मुआवजे का भी ऐलान कर दिया है। मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपये वहीं घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये देने का ऐलान किया है।

आपातकालीन फोन सेवा

अधिकारियों ने बताया कि चिकित्सकों के एक दल को दुर्घटना राहत मेडिकल वैन से मौके के लिए रवाना कर दिया गया है। दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) में आपात हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है। BSNL-05412-254145 Railway-027-73677. Emergency helpline numbers set up at Patna Station – BSNL-0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229, Railway Phone No.- 025-83288
गौरतलब है कि इससे पहले यूपी में पीछे पटरी से बॉगी उतरने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है।

मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान

राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीमों को लखनऊ से घटनास्थल पर रवाना कर दिया गया है। जिसके बाद लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए डीएम, एसपी, स्वास्थ्य अधिकारियों और एनडीआरएफ की टीम को मौके पर भेज दिया है और हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है।

एक महिला और बच्चे की भी मौत

मरने वालों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल हैं, मौके पर स्थानीय लोग घायलों को बचाने का काम कर रहे हैं। साथ ही पुलिस और राहत बचाव की टीम मौके पर पहुंच गई है और लोगों के राहत बचाव के काम में जुट गई है। हादसे के बाद लोग बुरी तरह से चिल्लाने लगे, जिसकी वजह से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। यह ट्रेन रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी। खबरों के अनुसार एनडीआरएफ की टीम को भी मौके पर राहत और बचाव के लिए रवाना कर दिया गया है और स्थानीय पुलिस भी पहुंच चुकी है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *