ग्राम गौठानों में जाकर आजीविका गतिविधियों का प्रशिक्षण देंगे कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञ – सीइओ

बैकुण्ठपुर दिनांक 5/1/23 – ग्राम गौठानों में महिलाओं के समूहों को प्रशिक्षित करने के लिए एक नई पहल प्रारंभ की जा रही है। इसके तहत अब कोरिया कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सीधे गौठान में जाकर ही आजीविका की गतिविधियों का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इससे महिलाओं को प्रशिक्षण लेने में आसानी होगी और महिलाएं सीधे आजीविका की गतिविधियों का बेहतर संचालन कर सकेंगी।

इस अभिनव पहल के संबंध में सभी मैदानी अधिकारियों को अवगत कराते हुए जिला पंचायत सीइओ श्रीमती नम्रता जैन ने कहा कि कोरिया एंव एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों के अंतर्गत लगभग सभी ग्राम पंचायत में सुराजी ग्राम योजना के तहत ग्राम गौठान बनाए गए हैं। यहां महिलाओं के स्व सहायता समूहों को वर्मी कंपोस्ट सहित विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जोड़ा गया है

महिलाएं अपने स्वरोजगार को और बेहतर तरीके से कर सकें और आर्थिक लाभ से स्वावलंबन हो सके इसके लिए सभी को बेहतर प्रषिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए कोरिया कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों की टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला पंचायत सीइओ श्रीमती जैन ने बताया कि अब महिलाओं को उनके गौठान में ही मुर्गी पालन, बकरी पालन, सूकरपालन, मशरूम उत्पादन, मछली पालन जैसी अलग अलग सभी कृषि आधारित आजीविका गतिविधियों के संबंध में जीवंत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इससे गौठानों में संलग्न एक हजार से ज्यादा स्व सहायता समूहों की महिलाओं को सीधा लाभ होगा और उनके आजीविका गतिविधियों में ज्यादा उत्पादकता आएगी। सीइओ ने आगामी सप्ताह से प्रारंभ हो रहे प्रशिक्षण में बिहान की टीम के सभी ब्लाक प्रबंधकों को इसके लिए आपसी समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण में समूह की महिलाओं की षत-प्रतिषत उपस्थिति रखने के निर्देश दिए हैं।

जिला पंचायत के मंथन कक्ष में बुधवार को जिला पंचायत सीइओ ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने गोधन न्याय योजना के लाभार्थियों तक पहुंचने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त करते हुए ग्राम गौठान समितियों को मिलने वाले लाभांश को जल्द खातों में हस्तांतरित कराने के निर्देश दिए।

वर्मी कंपोस्ट निर्माण कर विक्रय कर चुके महिला समूहों का पारिश्रमिक भुगतान लंबित होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने बिहान और सहकारी बैंक की टीम को तीन दिवस के अंदर समस्त भुगतान प्रक्रिया पूरी करने के निर्देष दिए। बिहान के जनपद स्तरीय मैदानी अमले को फटकार लगाते हुए उन्होने सभी को नियमित दौरा कार्यक्रम अनुसार गौठानों में भ्रमण कर महिलाओं के उत्थान की दिषा में तेजी से कार्य करने के निर्देष दिए।

जिन गौठानों में वर्मी कंपोस्ट का उठाव नहीं हुआ हैं उन गौठानों से एक सप्ताह  के भीतर बने हुए वर्मी कंपोस्ट का उठाव कराने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया। उन्होने कहा कि जब भी गौठान से वर्मी कंपोस्ट का उठाव हो उसके तुरंत बाद विक्रय की पर्ची आनलाइन एंट्री कर ली जाए ताकि समय पर महिला समूहों को उनका लाभांश मिल सके। गोधन न्याय योजना के बाद उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत विभिन्न मानक बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यस्थलों में कार्यरत सभी श्रमिकों की ऑनलाइन हाजिरी के लिए एमएमएस का उपयोग करें।

वनाधिकार पत्रक धारियों को प्रदान किए गए कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि सभी वनाधिकार पत्रक धारियों को बीते दो सालों में प्रदान किए गए हितग्राही मूलक कार्यों को सूचीबद्ध करें और प्रत्येक ग्राम पंचायत में सूची का पुनः सत्यापन करें जिससे छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को जल्द से जल्द लाभ दिलाया जा सके। समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीइओ ने स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, समग्र विकास, पंद्रहवें वित्त सहित अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

इस बैठक में उप संचालक पंचायत, कोरिया एवं एमसीबी जिले के उप संचालक कृषि, उद्यानिकी, रेशम, पशुपालन, सहकारिता विभाग प्रमुख, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक परियोजना अधिकारी तथा महात्मा गांधी नरेगा के कार्यक्रम अधिकारी सहित जिला पंचायत में पदस्थ योजना प्रमुख उपस्थित रहे।